Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे

Benefits Of Dry Dates Or Chuhara: छुहारे का सेवन करने से स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ मिलते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए छुहारे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. छुहारे को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे

Chhuara Benefits: छुहारे का सेवन करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • छुहारे से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • छुहारे को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • छुहारे को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Dry Dates Or Chuhara: छुहारे (Dry Dates) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आयुर्वेद में छुहारे को काफी गुणकारी माना जाता है. छुहारे का सेवन करने से स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ मिलते हैं. क्योंकि इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. दूध के साथ छुहारे का सेवन करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए छुहारे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. छुहारे को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को पेट गैस और कब्ज की शिकायत है उन्हें छुहारे का सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको छुहारे खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

छुहारे खाने के फायदेः (Chuhara Khane Ke Fayde)

1. हड्डियोंः

छुहारे में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैग्नीज और कॉपर की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

2. आयरनः

अगर आप में खून की कमी है तो छुहारे का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल आयरन की कमी से शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है. छुहारे आयरन की कमी को दूर कर शरीर के खून को साफ करने में भी मदद कर सकते हैं.

upk106n8

अगर आप में खून की कमी है तो छुहारे का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. एनर्जीः

छुहारे में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको भी होती है एनर्जी की कमी तो डाइट में छुहारे को शामिल कर सकते हैं.

4. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो सुबह-शाम गर्म पानी के साथ छुहारे का सेवन करें. ये खाने को पचाने में मदद करते हैं. जिससे पेट गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

5. इंफेक्शनः

संक्रमण से बचने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए छुहारे का सेवन करें. छुहारे में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

6. स्किनः

छुहारे को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. छुहारे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. छुहारे में मौजूद सिलेनियम और विटामिन-ए त्वचा को सोरायसिस रोग से बचाने का काम कर सकते हैं.

7. मुंहः

छुहारे में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए और विटामिन सी पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण संक्रमण से बचाने और मुंह को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान
Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे