Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल लेवल हो सकता है कंट्रोल, और भी हैं कई कमाल के फायदे!

Brown Rice And Diabetes: जब कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है तब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है. ब्राउन राइस खाने से धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है.

Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल लेवल हो सकता है कंट्रोल, और भी हैं कई कमाल के फायदे!

Diabetes: ब्राउन राइस करेगा कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल!

Brown Rice For Blood Sugar: चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में कई बार लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. खासतौर पर वो लोग जिन्हें डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत है. लेकिन अगर आपको चावल खाना पसंद है और हेल्थ की वजह से आप चावल नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस (Brown Rice) आपके लिए बेहतर विकल्प रहेंगे. जब कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है तब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है. ब्राउन राइस खाने से धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. कई लोग ब्राउन राइस खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ब्राउन राइस ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. ब्राउन राइस में दिमाग के लिए पोषक तत्व होते हैं इसलिए यह अधिक पौष्टिक है लेकिन लेकिन सफेद चावल की तुलना में पकाने के लिए अधिक समय लगता है. अगर आप भी जानना चाहते हैं ब्राउन राइस क्यों खाने हैं जरूरी...

Quarantine Meal Plan: इंडियन फूड में ऑल-राउंडर हैं ये चीजें, इन तीन फूड आइटम से बना सकते हैं कई तरह की डिश

ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करने से मिलेंग कई फायदे

1. ब्राउन राइस के रोज़ाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से डायबिटीज होने की संभावना ना के बराबर हो सकती है. ब्लड शुगर को डाइट और जीवनशैली में बदलाव कर ही कंट्रोल किया जा सकता है. 

brown riceBrown Rice: ब्राउन राइस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं 

2. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

3. ब्राउन राइस में तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे मेटाबॉलिज़म बेहतर होता है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार साबिक हो सकते हैं.

Karishma Kapoor ने फैमिली के लिए बनाया केक; आप भी बैठे हैं खाली तो किचन में आजमाएं हाथ! (Recipe Inside)

5. ब्राउन राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है और यह तत्व हड्डियों के लिए बेहद जरूरी हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com