Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान

Bad Effects Of Eating Lychee: लीची को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लीची एक टेस्टी और जूसी फ्रूट है. लेकिन लीची का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान

Side Effects Of Lychee: लीची के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

खास बातें

  • लीची एक टेस्टी और जूसी फ्रूट है.
  • लीची खाने से स्किन पर इंचिंग, रेडनेस जैसी समस्या हो सकती है.
  • लीची का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

Bad Effects Of Eating Lychee:  लीची को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लीची एक टेस्टी और जूसी फ्रूट है. लीची के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन और स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. आपको बता दें कि लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम, मैग्नीज, पॉलीफेनोल, ऑलिगोनोल्स, बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. और सबसे अच्छी बात की इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकता है. लेकिन इतने फायदे होने बाद भी इसके कुछ नुकसान हैं. लीची का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको लीची से होने वाले नुकसान बताते हैं.

लीची खाने के नुकसानः

1. एलर्जीः

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो आप लीची का सेवन न करें. अगर आपको लीची खाने से स्किन पर इंचिंग, रेडनेस जैसी समस्या आती है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें. इससे आपको एलर्जी हो सकती है. 

2. अर्थराइटिसः

अगर आप अर्थराइटिस या हड्डियों से संबंधित किसी भी समस्या से ग्रस्त हैं, तो लीची का भूलकर भी सेवन न करें. लीची का ज्यादा सेवन अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा सकता है.

v3foubbg

लीची का ज्यादा सेवन अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा सकता है.Photo Credit: iStock

3. ब्लड प्रेशरः

लीची का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. शरीर में ब्लड प्रेशर कम होने से आपको थकान, आलस, सुस्ती, बेहोशी की समस्या हो सकती है. इसलिए लो ब्लड प्रेशर में लीची का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का बहुत ध्यान देना पड़ता है. लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि फल तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और इनको हम कितना भी खा सकते हैं तो ऐसा नहीं हैं. लीची का ज्यादा सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Fat Snack: इस टेस्टी लो फैट स्नैक के साथ वजन को कर सकते हैं कंट्रोल
Indian Cooking Tips: मीट लवर्स के लिए परफेक्ट है ये मटन कीमा समोसा रेसिपी
Bun Parotta: कुछ यूनिक और टेस्टी खाना चाहते हैं तो ट्राई करें मदुरई स्पेशल परोट्टा रेसिपी
Type 2 Diabetes Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल
Pindi Chole Masala: ऐसे बनाएं घर पर आसानी से पिंडी छोले मसाला