Aam Chutney And Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है कच्चे आम की चटनी और पराठे का कॉम्बिनेशन

Aam Chutney And Paratha Combination: यदि आप आम के एक पेड़ के पास बड़े हुए हैं, तो आप वास्तव में भारतीय गर्मियों को नापसंद नहीं कर सकते. शायद ही हम किसी फल को उसके कच्चे रूप में पसंद करते हैं, लेकिन 'फलों के राजा' आम के साथ ऐसा नहीं है.

Aam Chutney And Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है कच्चे आम की चटनी और पराठे का कॉम्बिनेशन

Aam Chutney And Paratha: कच्चे आम की चटनी भारत की सबसे प्रिय गर्मियों की रेसिपी में से एक है.

खास बातें

  • कच्चे आम को कच्ची केरी के रूप में भी जाना जाता है.
  • कच्चे आम में एक तीखा स्वाद होता है.
  • आम की चटनी को घर पर बनाना बहुत आसान है.

Aam Chutney And Paratha Combination: यदि आप आम के एक पेड़ के पास बड़े हुए हैं, तो आप वास्तव में भारतीय गर्मियों को नापसंद नहीं कर सकते. जबकि बाकी दुनिया चिलचिलाती धूप, गर्मी, चिड़चिड़ापन, पसीना पसंद नहीं करते. आपकी अपनी आंखें पेड़ पर टिकी थीं. पकने वाले आमों से बहुत पहले, कच्चे आमों को जमीन पर गिरने का समय था, एक-एक करके सभी को लेने के लिए. शायद ही हम किसी फल को उसके कच्चे रूप में पसंद करते हैं, लेकिन 'फलों के राजा' आम के साथ ऐसा नहीं है. कच्चे आम का सेवन केवल भारत में किया जाता है. हमारे कई पारंपरिक व्यंजन कच्चे आम के प्रमाण हैं. कच्चे आम को कच्ची केरी के रूप में भी जाना जाता है, कच्चे आम में एक तीखा स्वाद होता है जो अचार, कैंडी और चटनी के लिए एक अच्छा आधार है. कच्चे आम की चटनी भारत की सबसे प्रिय गर्मियों की रेसिपी में से एक है और इसे बहुत आसानी से बनाया जा सकता है. इस टेंगी रिलिश को कई सामग्रियों की भी आवश्यकता नहीं है. आम, पेपरकॉर्न, बे पत्ती, हींग और लौंग के साथ इसे बनाया जाता है. आपके पराठे, चावल और रोल के लिए ये एक एक्सीलेंट साइड डिश हो सकती है. यदि आप थोड़ा क्रिएटिव महसूस कर रहे हैं तो आप इसे सैंडविच स्प्रेड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

cnmhjpg

आपके पराठे, चावल और रोल के लिए ये एक एक्सीलेंट साइड डिश हो सकती है.

कच्चे आम की चटनी बनाने की विधिः

इस चटनी को बनाने के लिए, आपको पहले कुछ कच्चे आमों को पीसना होगा. इसे एक कटोरे या एक स्टील के गिलास में डालें. और इसे चीनी के साथ मिलाएं. अब, इस आम और चीनी के मिश्रण को लें और इसे एक मलमल के कपड़े में बांध लें और इसे लगभग चार दिनों तक धूप में रखें. मिश्रण को हर बार थोड़ी-थोड़ी देर में हिलाते रहें. आपके आम-मिक्स को पर्याप्त धूप में भिगोने के बाद, नमक, मिर्च पाउडर, पेपरकॉर्न और पिसा हुआ गरम मसाला मिलाएं और तब तक चलाते रहें जब तक कि चीनी घुल न जाए. एक बार चीनी धुल जाने पर, चटनी को एक ग्लास जार या किसी भी बर्तन में सुरक्षित स्थान पर रखें, और इसे महीनों तक स्टोर कर के रख सकते हैं. ध्यान रखें कि बर्तन एयर टाइट हो. 

आम की चटनी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आलू पराठा रेसिपीः

आश्चर्य है कि चटनी बनाने के बाद आपको क्या करना है? जल्दी पराठे बना लें, पराठा और आम की चटनी एक डिलाइट ब्रेकफास्ट है जो सभी को पसंद है. एक शानदार अनुभव के लिए इस आलू पराठा रेसिपी को ट्राई करें. 

आलू पराठा रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

e32ohke8

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेल