इस सर्दी मजा लें इन पांच मजेदार प्रोटीन रिच मूंगदाल स्नैक्स का

वास्तव में, लाइट और हेल्दी खाना हमेशा नीरस नहीं हो सकता. जंक फूड से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करें.

इस सर्दी मजा लें इन पांच मजेदार प्रोटीन रिच मूंगदाल स्नैक्स का

खास बातें

  • प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.
  • आप पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करें.
  • अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करें.

सर्दी के दिन ऐसे होते हैं जब आपके खाने में तली हुई चीजें शामिल हो जाती है, इसी के साथ आप अपनी कैलोरी को लेकर भी चिंतित हो जाते हैं. अगर अब आप इस बात को सोचकर पछता रहे हैं कि तो अभी भी ज्यादा देर नहीं हुई है. वास्तव में, लाइट और हेल्दी खाना हमेशा नीरस नहीं हो सकता. जंक फूड से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करें. कोशिश करें कि आप अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करें. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, साथ लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और आपको बीच-बीच में खाने की आदत से दूर रखता है. मूंगदाल में प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा होती है जो वजन कम करने में भी मदद कर सकती है. यहां ऐसी ही कुछ रेसिपीज़ बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी पसंदीदा दाल से तैयार कर सकते हैं.

परांठा बनाने का पुराना तरीका छोड़, मक्की के आटे और हरे प्याज से बनाएं यह मजेदार परांठा


प्रोटीन रिच मूंग दाल के स्नैक्स

मूंग दाल चीला स्टफड विद पनीर 

चीला एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है. पेनकेक्स की तरह ही दिखता है चीला नमकीन और मीठा दोनों हो सकता है. मूंग दाल चीला भी सबसे आसान चीजों में से एक है जिसे आप सुबह फटाफट तैयार कर सकते हैं. मूंग दाल चीला को पनीर, कालीमिर्च, हरी मिर्च, जैतून का तेल, प्याज और हरा धनिया डालकर तैयार किया जाता है.

3f55eha

मूंग दाल पकौड़ा

चाय और पकौड़ों का कॉम्बिनेशन बहुत ही बढ़िया लगता है. शाम को चाय के साथ पकौड़े खाने का मजा ही अलग है. हालांकि, आप कैलोरी कम करना चाहते हैं, तो मूंग दाल के पकौड़ों की तलने की बजाय आप इन्हें एयर फ्रायर या बेक कर सकते हैं.

मूंग दाल स्प्राउट 

स्प्राउटिंग को सुपर हेल्दी माना जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों भरपूर होता है. मूंग दाल स्प्राउट्स प्रोटीन से परिपूर्ण होते हैं. इसके अलावा,  अगर आप इसमें प्याज, टमाटर,  नींबू का रस डालकर सर्व करते हैं, तो यह बहुत स्वादिष्ट मिड डे मील स्नैक भी बन जाता है.

मूंग दाल पार्सल / समोसा

जब भी आप स्नैक के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में पहली तस्वीर समोसे की ही आती है. मगर इस मूंग दाल पार्सल / समोसे में मूंग दाल, प्याज, हल्दी और चाट मसाला का मिश्रण होता है.

मूंग दाल कीवी और नारियल सूप

जब सर्दी के मौसम में सर्द हवा चलने लगती है तब हम इस गर्म सूप को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं. इस वेट लॉस फ्रेंडली सूप को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Protein-Rich: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें इस हेल्दी सोया सैंडविच को (Recipe Inside)
 

अन्य खबरें