विज्ञापन
Story ProgressBack

30 दिनों में कम होगा 10 किलो वजन, सुबह उठने के बाद और सोने से पहला करना है ये काम, पेट हो जाएगा एकदम गायब

Weight Loss Tips: अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारे पास है एक बेस्ट डाइट प्लान जो 30 दिनों में आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर पाएगा.

Read Time: 3 mins
30 दिनों में कम होगा 10 किलो वजन, सुबह उठने के बाद और सोने से पहला करना है ये काम, पेट हो जाएगा एकदम गायब
अच्छी डाइट वजन कम करने में मदद कर सकती है.

Best Diet Plan For Weight Loss: खाना खाने के शौकीन लोगों के लिए वेट लॉस के लिए अगर कोई खाना छोड़ने को कहता है तो दिमाग काम करना बंद कर देता है. ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि क्या बिना खाना छोड़े वजन कम कर सकते हैं. तो आपको बता दें कि आप खाना खाते हुए भी वेट लॉस कर सकते हो बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप क्या, कब और कैसे खा रहे हैं. वो कहावत तो सुनी है कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है ऐसा ही कुछ ही वेट लॉस के साथ भी. हालांकि आपको खाना नहीं छोड़ना है बस खाने पर कंट्रोल और हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारे पास है एक बेस्ट डाइट प्लान जो 30 दिनों में आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर पाएगा. आप इस डाइट प्लान से एक महीने में 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. 

हेल्दी नाश्ता 

सुबह का पहला मील हमारी डाइट का सबसे जरूरी पार्ट होता है. इसलिए ध्यान रखें कि सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी हो और आप उसे पेट भर कर खाएं. हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आप नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स, ओट्स, इडली-सांभर डोसा आदि ले सकते हैं इसके अलावा पोहा और दही ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अंजीर के देखकर बच्चे बनाते हैं मुंह तो उनके लिए तैयार करें टेस्टी हलवा, बहुत आसान है रेसिपी

लंच 

दोपहर का खाना भी वेट लॉस में एक अहम भूमिका निभाता है. वेट लॉस के समय आप दोपहर के खाने में सीजनल सब्जियां, दालें, चिकन और मछली के साथ 1 से 2 रोटियां खा सकते हैं. लेकिन एक बात ध्यान रखें कि इसके साथ आपको सलाद को भी अपने खाने में जरूर शामिल करना है.

डिनर

रात का खाना यह वजन कम करने में सबसे जरूरी कदम होता है. सबसे पहले तो रात का खाना लाइट होना चाहिए. इसके साथ ही डिनर आपको 8 बजे तक कर लेना है. डिनर में आप  मूंग दाल और चावल से बनी खिचड़ी दही के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा सब्जियां या फिर ग्रिल्ड फिश भी अच्छा ऑप्शन है.
 

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
30 दिनों में कम होगा 10 किलो वजन, सुबह उठने के बाद और सोने से पहला करना है ये काम, पेट हो जाएगा एकदम गायब
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;