Juices For Kidney Stones: किडनी स्टोन की समस्या में मददगार हैं ये तीन जूस, आज से ही डाइट में करें शामिल

Juices For Kidney Stones: किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी, इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है. किडनी से संबंधित समस्या काफी दर्दनाक होती है.

Juices For Kidney Stones:  किडनी स्टोन की समस्या में मददगार हैं ये तीन जूस, आज से ही डाइट में करें शामिल

Juices For Kidney Stones: किडनी की पथरी होने पर व्यक्ति को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए.

खास बातें

  • टमाटर के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है.
  • तुलसी गुणों का भंडार है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

Juices For Kidney Stones: किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी, इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है. किडनी से संबंधित समस्या काफी दर्दनाक होती है. इन्हीं समस्याओं में से एक है किडनी की पथरी (Kidney Stones) की समस्या. जब किसी व्यक्ति को किडनी की पथरी हो जाती है तो उसे काफी दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है. किडनी की पथरी होने पर व्यक्ति को अपनी डाइट (Healthy Juice)का खास ख्याल रखना चाहिए, वर्ना ये समस्या और बढ़ सकती है. किडनी पथरी की समस्या को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में इन हेल्दी जूस को शामिल कर सकते हैं. 

इन जूस का सेवन कर किडनी स्टोन की समस्या को कर सकते हैं कमः

1. नींबू जूस-

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है. किडनी स्टोन में नींबू के जूस का सेवन कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

5u3a3geg

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. तुलसी जूस-

तुलसी हर भारतीय घर में आसानी से देखने को मिल जाएगी. तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है. तुलसी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों के रस को शहद और पानी में मिलाकर पीने से किडनी स्टोन की समस्या में राहत मिल सकती है.

3. टमाटर जूस-

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में हर दिन बनाया जाता है. टमाटर के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है. जो किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में मद कर सकता है. किडनी स्टोन में आप टमाटर के जूस में नमक और काली मिर्च पाउडर मिला कर पी सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.