Onion For Health: इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, प्याज खाने के हैं अनगिनत फायदे

Benefits Of Onion: प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर भारतीय किचन में लगभग हर दिन खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में किया जाता है.

Onion For Health: इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, प्याज खाने के हैं अनगिनत फायदे

Onion For Summer: प्याज सिर्फ इंडियन ही नहीं बल्कि चाइनीज, इटैलियन डिशेज में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है.
  • प्याज की तासीर ठंडी होती है.
  • प्याज कई पोषक तत्वों से भरपूर है.

Benefits Of Onion: प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर भारतीय किचन में लगभग हर दिन खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में किया जाता है. प्याज सिर्फ इंडियन ही नहीं बल्कि चाइनीज, इटैलियन डिशेज में भी इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों के दिनों में प्याज को सलाद के रूप में सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है. प्याज में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. असल में प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एलर्जिक प्रॉपर्टीज भी होती है जो संक्रमण से बचाने में भी मददगार है. 

प्याज खाने से मिलने वाले लाभ- Benefits Of Eating Raw Onions:

1. इम्यूनिटी-

कोरोना के एक बार फिर से मरीज बढ़ने लगे हैं. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है. प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है, क्योंकि इस सब्जी में सेलेनियम नामक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

बरसात का मौसम आते ही चारों तरफ नजर आने वाले भुट्टा के हैं अनगिलत लाभ, खाने से पहले जान लें Sweet Corn के गुण

ou9h9n1g

2. डायबिटीज-

सफेद प्याज में सल्फर और क्वेर्सिटिन जैसे एंटी डायबिटिक कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बल्ड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. सफेद प्याज के सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

रात भर बदलते हैं करवट नहीं आती नींद, तो सोने से पहले पीएं एक कप ये Magical चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे और भी फायदे

3. पाचन-

अगर आपका पाचन गड़बड़ चल रहा है तो प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. प्याज के सलाद में नींबू और काला नमक मिलाकर खाने से गैस और अपच में आराम मिल सकता है.

4. शरीर को ठंडा रखने-

गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक पहुचाने में प्याज मददगार हो सकती है. प्याज में पाए जाने वाले गुण और प्याज की ठंडी तासीर शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.   

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.