Digestion को मजबूत बनाने और Nutrients को Absorb करने के लिए रोजाना करें ये योगासन, पेट और शरीर रहेगा हेल्दी...

International Yoga Day 2022: हर साल 25 जून को देश भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग के कई लाभ हैं. योग हमारे शरीर के साथ हमारे खाने को भी पचाने और अवशोषित करने में मदद करता है.

Digestion को मजबूत बनाने और Nutrients को Absorb करने के लिए रोजाना करें ये योगासन, पेट और शरीर रहेगा हेल्दी...

Yoga Day 2022: क्या योग शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ा सकता है.

International Yoga Day 2022: हर साल 25 जून को देश भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग के कई लाभ हैं. योग हमारे शरीर के साथ हमारे खाने को भी पचाने और अवशोषित करने में मदद करता है. हम जो खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए ईंधन का काम करता है. जहां एक अच्छी तरह से बैलेंस और हेल्दी डाइट हमें फिट और हेल्दी रहने में मदद करती है, वहीं एक अनहेल्दी डाइट हमारे शरीर पर प्रभाव डाल सकती है. हम जो खाते हैं उसके अलावा, हमारी लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज रूटीन भी हमारे हेल्थ और हमारे शरीर के उस फूड का अच्छा उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करता है जो हम खा रहे हैं. सही योग भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है. 

एक्सरसाइज स्पेशली योग, पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये बेहतर बल्ड सर्कुलेशन, मांसपेशियों, पाचन और वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही तीन योग को खाने को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं. 

Black Garlic Benefits: किसी औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

4mhd3puc

एक्सरसाइज स्पेशली योग, पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. Photo Credit: iStock

जानुशीर्षासन- Janu Sirsasana)

जानुशीर्षासन करने का आसान तरीका - सबसे पहले दोनों हाथों को ऊपर उठाएं तथा दोनों हाथों से बाएं पांव के ऊपरी हिस्से को पकड़कर अन्दर की तरफ यानी सिर की तरफ खींचें. नाक को धीरे – धीरे झुकाते हुए बाएं घुटने पर लगाएं , फिर श्वास धीरे – धीरे छोड़ते हुए दाहिना पांव सीधा करें. इसे करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

Post-Yoga Smoothie: योग के बाद सही डाइट लेना भी है जरूरी, पिएं ये तीन स्मूदीज मिलेगा पूरा पोषण

ताड़ासन- Tadasana)

ताड़ासन एक और बेहतरीन योगासन है जो स्ट्रेचिंग में मदद करता है. इसे करने के लिए दोनो पंजों को मिलाकर या उनके बीच 10 सेंटीमीटर की जगह छोड़ कर खड़े हो जायें, और बाज़ुओं को बगल में रखें. शरीर को स्थिर करें और शरीर का वजन दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित करें. भुजाओं को सिर के उपर उठाएं. सिर के स्तर से थोड़ा ऊपर दीवार पर एक बिंदु पर आंखें टीका करें रखें. फिर वापस उसी पोज में आ जाएं. इससे पाचन और मांसपेशियों को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

शवासन- savasana)

इस योग को करने से पाचन, तनाव और श्वास की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसे करने के लिए आसन या चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं. दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर करें. दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम 1 फुट की दूरी रखें. हथेलियों को आसमान की तरफ रखें और हाथों को ढ़ीला छोड़ दें. आंखों को बंद कर लें. कुछ देर के बाद उसी पोज पर आ जाएं.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.