Dry Ginger Powder: माइग्रेन से लेकर मोटापा तक, सोंठ के सेवन से मिलने वाले पांच फायदे

Dry Ginger Powder Benefits: अदरक को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप सूखी अदरक के फायदे जानते हैं. जी हां सूखी अदरक भी सेहत के गुणों से भरपूर होती है.

Dry Ginger Powder: माइग्रेन से लेकर मोटापा तक, सोंठ के सेवन से मिलने वाले पांच फायदे

Dry Ginger Powder: सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों में राहत दिला सकता है.

खास बातें

  • सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • सूखी अदरक को सोंठ के नाम से भी जाना जाता है.
  • सोंठ की तासीर गर्म होती है.

Dry Ginger Powder Benefits:   अदरक को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप सूखी अदरक के फायदे जानते हैं. जी हां सूखी अदरक भी सेहत के गुणों से भरपूर होती है. सूखी अदरक को सोंठ के नाम से भी जाना जाता है. सोंठ की तासीर गर्म होती है. सोंठ सर्दी-खांसी जुकाम में काफी असरकारी मानी जाती है. असल में सोंठ यानि सूखी अदरक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. सोंठ को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दूध में मिलाकर, या चाय और काढ़ा में भी उपयोग कर सकते हैं. सोंठ को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप सोंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सूखी अदरकः

1. इम्यूनिटीः

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सोंठ वाले दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

ushst9a

सोंठ वाले दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. माइग्रेनः

सोंठ को सिर दर्द और माइग्रेन में काफी फायदेमंद माना जाता है. असल में सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचते हैं. जिससे माइग्रेन की समस्या से राहत मिल सकती है.

3. पाचनः

जिन लोगों को पाचन सबंधी समस्याएं हैं उन्हें सोंठ वाली चाय या दूध का सेवन करना चाहिए. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. सर्दीः

मौसम में बदलाव होने से सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है. सर्दी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए और सोंठ और गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं.

5. मोटापाः

सोंठ को आयुर्वेद में बेहद गुणकारी माना जाता है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह सोंठ को गर्म पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.