Diwali 2021 Recipes: इन 10 स्वीट रेसिपीज़ के साथ दीपावली के त्योहार को बनाएं खास

Diwali 2021 Recipes: अगर आप घर पर मिठाइयां बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं और अब तक तय नहीं कर पाए हैं कि क्या बनाया जाए, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिवाली पर बनाई जाने वाली बेहद आसान स्वीट रेसिपीज जो बढ़ा देंगीं खुशियों के इस त्योहार की मिठास.

Diwali 2021 Recipes: इन 10 स्वीट रेसिपीज़ के साथ दीपावली के त्योहार को बनाएं खास

Diwali 2021: दिवाली के मौके पर बनाएं ये 10 मिठाईयां, त्योहार की बढ़ाएं मिठास

Diwali 2021 Recipes:  रोशनी और स्वादिष्ट पकवानों का त्योहार है दीपावली. (Diwali 2021 Recipes) इस दिन लोगों को जितना रोशनी और पटाखे अट्रैक्ट करते हैं उतना ही घर के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को स्वादिष्ट पकवानों का इंतजार रहता है. फिर अगर बात मिठाइयों की हो तो ये त्योहार बिना स्वीट्स के तो अधूरा है. दिवाली (Diwali 2021) नज़दीक है ऐसे में अगर आप घर पर मिठाइयां बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं और अब तक तय नहीं कर पाए हैं कि क्या बनाया जाए, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिवाली पर बनाई जाने वाली बेहद आसान स्वीट रेसिपीज जो बढ़ा देंगीं खुशियों के इस त्योहार की मिठास.

दिवाली पर बनाएं ये खास रेसिपीः

1. नारियल की बर्फीः

घर की सफाई से लेकर पूजा तक, दीपावली पर ढेर सारा काम होता है. ऐसे में मिठाई बनाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं मिल पाता. अगर आपके पास भी समय की कमी है और त्यौहार के लिए स्वादिष्ट मिठाई बनानी है तो आप नारियल की बर्फी बना सकते हैं. नारियल और मावे से बनने वाली ये बर्फी आप महज़ 15 से 20 मिनट में बना सकते हैं. ये खाने में जितनी टेस्टी है उतनी ही हेल्दी भी हो सकती है. 

2. काजू कतलीः

काजू कतली एक ऐसी मिठाई है जिसका नाम सुनते ही स्वीट लवर्स के मुंह में पानी आ जाता है. फेस्टिवल चाहे जो भी हो, बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिठाई काजू कतली ही है. ऐसे में बाजार से मिठाई लाने की बजाय आप इसे घर पर ही बना सकते हैं. बारीक काजू, शक्कर और खोया मिलाकर बहुत जल्दी और आसानी से काजू कतली घर पर बनाई जा सकती है. तो फिर देर किस बात की है काजू कतली बनाएं और अपने त्योहार की खुशियों में काजू की मिठास घोल सकते हैं.

mvpml01o

दिवाली पर बनाई जाने वाली बेहद आसान स्वीट रेसिपीज 

3. गुड़ सोंठ की गुजियाः

गुजिया एक ट्रेडिशनल मिठाई है जिसे हम ज्यादातर त्योहारों पर बनाते हैं. घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी बड़े चाव से गुजिया खाते हैं. इस बार कोरोना के चलते लोग बाजार की मिठाइयों से परहेज़ कर रहे हैं. ऐसे में आप घर पर ही गुड़ सोंठ की गुजिया बना सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगी. ऐसे में दीपावली के त्यौहार के लिए गुजिया स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद रेसिपी भी हो सकती है.

4. अनरसाः

फेस्टिव सीजन में हम अलग-अलग तरह की डिशेस बनाते हैं. कुछ राजस्थान की फेमस होती हैं तो कुछ गुजरात की तो किसी को बिहार में बड़े चाव से खाया जाता है. अनरसा भी एक ऐसे ही मिठाई है जो बिहार की प्रसिद्ध डिश है. अनरसा बनाने के लिए खोये को चावल के आटे की लोई बनाकर उसके बीच में भरकर बनाया जाता है. खाने में अनरसा के टेस्ट का कोई मुकाबला नहीं है. यही वजह है कि लोग त्योहारों पर इस आसान सी बनने वाली स्वीट डिश को जरूर बनाना पसंद कर सकते हैं.

5. बेसन का लड्डूः

इंडियन फेस्टिवल्स पर मिठाइयों का खास महत्व है और जब बात मिठाइयों की आती है तो सबसे पहले ज़हन में बेसन के लड्डू का नाम आता है. ये एक ऐसी रेसिपी है जिसे बहुत आसानी से और बहुत जल्दी घर पर बनाया जा सकता है. बेसन घी और शक्कर मिलाकर बेसन के लड्डू तैयार किए जा सकते हैं. इसमें आप ड्राई फ्रूट्स, इलायची और केसर मिला देंगे तो इसका स्वाद दुगना हो जाएगा. तो घर पर बनाये बेसन के लड्डू और एंजॉय करें त्योहार.

6. शक्कर पारेः

दीपावली पर मीठा बनाना हो और समय कम हो तो शक्कर पारे सबसे अच्छा ऑप्शन है. मैदा और शक्कर से बनाई जाने वाली इस क्रिस्पी और खस्ता स्वीट डिश को बच्चों सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. खास तौर पर मेहमानों के लिए शक्कर पारे सबसे अच्छी और टेस्टी रेसिपी है जो आप घर बना सकती हैं. 

7. बेसन चक्कीः

राजस्थान की ट्रेडिशनल मिठाइयों में शामिल है बेसन की चक्की जो खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होती है. इसे ज्यादातर लोग बेसन की बर्फी के नाम से भी जानते हैं. किसी भी त्योहार पर मिठाइयों की लिस्ट में बेसन की चक्की का नाम जरूर होता है. इस मिठाई की खास बात ये है कि इसे आप 15 से 20 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं. 

8. बालूशाहीः

शादी हो या फिर त्यौहार, बालूशाही एक ऐसी ट्रेडिशनल मिठाई है जिसे हर मौकों पर सर्व किया जाता है. मुंह में रखते ही घुल जाने वाली बालूशाही को फेस्टिवल्स पर बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. तो अगर आप मिठाई बनाने की तैयारी कर रही हैं तो आसानी से बनने वाली बालूशाही को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें. मैदा,घी और शक्कर से बनने वाली ये स्वीट डिश यकीनन हर किसी को पसंद आ सकती है. 

9. श्रीखंडः

दही और शक्कर से बनी इस स्वीट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. दिवाली का मौका हो और मेहमान नवाजी करनी हो तो तो घर पर श्रीखंड जरूर बनाएं. बहुत ही कम समय में बनने वाली इस स्वीट डिश को लोग बड़े चाव से खाते हैं. अगर आप कैलोरी कॉन्शियस हैं या फिर डायबिटीज के पेशेंट हैं तो शक्कर की बजाय आप इसमें स्टीविया शुगर फ्री भी मिला सकते हैं.

10. रबड़ीः

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे केसर और इलायची से बनी शाही रबड़ी न पसंद हो. घर पर मेहमान आए हों और फटाफट मिठाई बनाकर खिलाना हो तो दूध की रबड़ी बनाकर खिलाएं. या झटपट बनने वाली स्वीट डिश रेसिपी है और इसके स्वाद का कोई मुकाबला नहीं है. तो दीपावली पर रबड़ी बनाकर सबका मुंह मीठा करा सकते हैं.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.