विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 12, 2022

Benefits Of Cherries: डायबिटीज, तनाव और पाचन समेत चेरी खाने के पांच फायदे

Health Benefits Of Cherries: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर से लेकर घर के बड़े तक फल खाने की सलाह देते हैं. चेरी एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है.

Read Time: 3 mins
Benefits Of Cherries: डायबिटीज, तनाव और पाचन समेत चेरी खाने के पांच फायदे
Benefits Of Cherries: गठिया रोगियों के लिए चेरी का सेवन लाभकारी हो सकता.

Benefits Of Eating Cherries: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर से लेकर घर के बड़े तक फल खाने की सलाह देते हैं. प्रकृति ने हमें तरह-तरह के फल उपहार रूप में दिए हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बता रहे हैं जिसे स्वाद, सेहत और गुणों से भरपूर माना जाता है. चेरी एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट और चीज़केक में किया जा सकता है. चेरी (Cherries Health Benefits) का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. यह एक गुठलीदार फल है. चेरी में थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं चेरी खाने के फायदे. 

चेरी खाने के स्वास्थ्य लाभ- Health Benefits Of Eating Cherries:

1. इम्यूनिटी-

चेरी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. चेरी में मेलाटोनिन, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

t81hl29g

2. पाचन-

पाचन संबंधी समस्या में मददगार है चेरी का सेवन. चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो पाचन में बहुत मदद करती है. चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

3. तनाव-

आज के समय में काम का अधिक लोड, सही खान-पान न होने के चलते अधिकांस लोगों में तनाव की समस्या देखने को मिलती है. तनाव की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में चेरी को शामिल कर सकते हैं. 

4. डायबिटीज-

चेरी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. चेरी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम पाया जाता है, जो स्पाइक्स को ट्रिगर नहीं करते हैं, ये रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

5. आर्थराइटिस-

जोड़ों के दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस पीड़ितों के लिए चेरी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. नियमित रूप से चेरी के जूस का सेवन करने से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Benefits Of Cherries: डायबिटीज, तनाव और पाचन समेत चेरी खाने के पांच फायदे
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Next Article
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;