विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2022

क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा घर में कब और किस तरह लगाना चाहिए, ये है धार्मिक मान्यता 

Vastu Shastra For Tulsi : केवल मान्यतानुसार ही नहीं बल्कि वास्तु के अनुसार भी ये है तुलसी के पौधे को घर में रखने का सही दिन व दिशा.  

क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा घर में कब और किस तरह लगाना चाहिए, ये है धार्मिक मान्यता 
Vastu Tips: जानिए वास्तु के अनुसार घर में कैसे करें तुलसी की स्थापना. 

Vastu Shastra: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की विशेष मान्यता है. भक्त तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को तुलसी माता कहकर भी संबोधित करते हैं. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का निवास होता है वहां सुख-समृद्धि और खुशहाली भी वास करती है. धार्मिक विश्वास के साथ ही वास्तु शास्त्र में भी तुलसी की दशा और दिशा (Direction) का बहुत महत्व है. लेकिन, तुलसी के पौधे को सही देखभाल की बेहद जरूरत होती है नहीं तो ये पौधा मुरझाने में ज्यादा वक्त नहीं लेता और मान्यतानुसार तुलसी माता (Tulsi Mata) के रुष्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाएं तुलसी का पौधा 


हाल-फिलहाल की बात करें तो चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के अवसर पर तुलसी का पौधा घर में लगाना अच्छा माना जाता है. नवरात्रि के दिनों में शुक्रवार के दिन तुलसी लगाई जाती है. इसका कारण यह माना जाता है कि तुलसी माता महालक्ष्मी का ही रूप हैं और शुक्रवार का दिन लक्ष्मी मां का दिन कहलाता है. 

06d78c68

अप्रैल के महीने में कृषि विज्ञान की दृष्टि से तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही शनिवार के दिन को भी तुलसी लगाने का अच्छा दिन कहते हैं.  


माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में कार्तिक मास में लगाना चाहिए. कार्तिक मास यानी अक्तूबर और नवंबर का महीना. वहीं, गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है. कहते हैं गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन विष्णु भगवान की पूजा आराधना होती है. मान्यताओं में तुलसी माता को विष्णु भगवान की प्रिय माना गया है, इसलिए यह दिन तुलसी का पौधा लगाने के लिए शुभ माना जाता है. 

0e0j6aho

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर या फिर पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है जिसमें से उत्तर दिशा को अधिक शुभ माना जाता है. वहीं, घर में सूर्य सा प्रकाश पाने के लिए पूर्व दिशा में तुलसी (Tulsi) को रखना अच्छा कहते हैं.

मान्यतानुसार तुलसी के पौधे लगाने के स्थान को गाय के गोबर से पाटा जाना चाहिए. अगर आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा है तो ये किया जा सकता है.  

इस दिन नहीं लगाया जाता तुलसी का पौधा 

मान्यता और वास्तु के आधार पर घर में रविवार, सोमवार और बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना अच्छा नहीं माना जाता. वहीं, ग्रहण वाले दिन भी पौधा लगाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नवरात्रि पर IRCTC की यात्रियों को सौगात, अब ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणेश भगवान की पूजा में बप्पा को लगाएं इन 7 चीजों का भोग, खुश होंगे गणपति
क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा घर में कब और किस तरह लगाना चाहिए, ये है धार्मिक मान्यता 
क्यों नहीं कांवड़िए यात्रा के दौरान लेते हैं एक दूसरे का नाम, जानिए आखिर कौन सी कांवड़ यात्रा होती है सबसे कठिन
Next Article
क्यों नहीं कांवड़िए यात्रा के दौरान लेते हैं एक दूसरे का नाम, जानिए आखिर कौन सी कांवड़ यात्रा होती है सबसे कठिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com