विज्ञापन
This Article is From Jan 08, 2024

क्या आप भी पीपल के पेड़ पर जलाते हैं दीपक? जान लें इसका सही समय और तरीका

हिंदू धर्म (faith in pepal tree) में पीपल के पेड़ को सबसे पवित्र पेड़ों में से एक माना जाता है और पीपल के पेड़ पर दीपक जलाने की सलाह दी जाती है, लेकिन किस समय हमें दीपक लगाना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

क्या आप भी पीपल के पेड़ पर जलाते हैं दीपक? जान लें इसका सही समय और तरीका
पीपल के पास आप रोज दीया जला सकते हैं या शनिवार के दिन पीपल के पास दीया जरूर लगाएं.

Peepal Tree Upay: पूजा पाठ के दौरान घी या तेल का दीया (Deepak) जरूर जलाया जाता है. इसी तरह से तुलसी, पीपल, वट के वृक्ष के नीचे भी दीपक जलाया जाता है. कहते हैं कि हिंदू धर्म (Hindu Religion) में कुछ पेड़, ऐसे हैं जिनमें साक्षात ईश्वर वास करते हैं और अगर इन पेड़ों के पास दीपक जलाकर सच्चे मन से मनोकामना की जाए, तो हर मुराद पूरी होती है. इसी तरह आप पीपल के पेड़ पर भी दीपक जलाते हैं, (Deepak on Peepal Tree) तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसका सही तरीका और समय क्या है.इन दो मूलांक वालों को मिलेगा इस सप्ताह धन लाभ के अच्छे अवसर, यहां जानिए साप्ताहिक Numerology

पीपल के पेड़ पर कब जलाएं दीया - अगर आप सुबह के समय पीपल के पेड़ पर दीपक जलाना चाहते हैं, तो आपको सुबह 7:00 से लेकर 10:00 बजे के बीच में ही दीपक जलाना चाहिए. इसे शुभ माना जाता है और कहते हैं कि सुबह के समय एक लोटा जल पीपल पर चढ़ाने से और इसके समीप दीपक रखने से जातकों के मन की सभी इच्छा पूरी होती है.

शाम के समय कब जलाएं दीपक - अब बात आती है कि अगर शाम के समय आप पीपल के पेड़ पर दीया रखना चाहते हैं, तो इसका सही समय क्या है? तो ज्योतिषों के अनुसार, शाम के समय आप केवल 5:00 बजे से 7:00 बजे तक ही पीपल के पास दीपक रख सकते हैं, क्योंकि 7:00 बजे के बाद कहते हैं वृक्ष सो जाते हैं और उस समय उन्हें डिस्टर्ब नहीं करना चाहिए.

पीपल के पेड़ पर कब दीपक ना जलाएं - पीपल के पेड़ पर कभी भी रात के समय दीपक नहीं जलाना चाहिए, इतना ही नहीं सुबह 10:00 बजे के बाद भी पीपल के पेड़ पर दीया नहीं जलाना चाहिए, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है. इतना ही कहते हैं श्री कृष्ण का वास पीपल के पेड़ में होता है, ऐसे में इस वृक्ष की सच्चे मन से पूजा करने से श्री कृष्ण अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाते हैं.

इस तरह जलाएं पीपल के पास दीपक - पीपल के पास आप रोज दीया जला सकते हैं या शनिवार के दिन पीपल के पास दीया जरूर लगाएं, क्योंकि इसे बहुत शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं पीपल पर हमेशा सरसों के तेल का या घी का दीपक ही जलाना चाहिए, इससे भगवान की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है.

जानकारी(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणेश भगवान की पूजा में बप्पा को लगाएं इन 7 चीजों का भोग, खुश होंगे गणपति
क्या आप भी पीपल के पेड़ पर जलाते हैं दीपक? जान लें इसका सही समय और तरीका
क्यों नहीं कांवड़िए यात्रा के दौरान लेते हैं एक दूसरे का नाम, जानिए आखिर कौन सी कांवड़ यात्रा होती है सबसे कठिन
Next Article
क्यों नहीं कांवड़िए यात्रा के दौरान लेते हैं एक दूसरे का नाम, जानिए आखिर कौन सी कांवड़ यात्रा होती है सबसे कठिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com