विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2014

बिहार में कांग्रेस को 11 सीटें देने को तैयार, 28 पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे : लालू यादव

पटना:

बिहार की राजनीति में पिछले कुछ हफ्ते से लगातार हलचल बरकरार है। अब राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने साफ कर दिया है वह कांग्रेस को बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें देंगे, जबकि एक सीट एनसीपी को देने को तैयार हैं। राज्य की बाकी 28 सीटों पर आरजेडी अपने उम्मीदवार लाएगी। लालू ने कहा है कि अब कांग्रेस तय करे कि उसे क्या करना है।

साफ है कि लालू प्रसाद यादव ने सीटों के बंटवारे को लेकर बयान देकर गठबंधन के बारे में कांग्रेस के पाले में गेंद डाल दी है। पिछली बार के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए आरजेडी ने सिर्फ चार सीटें ही छोड़ी थीं। वहीं गठबंधन पर होने वाले फैसले को लेकर हो रही देरी पर बोलते हुए लालू यादव ने शुक्रवार को कहा था कि अब गठबंधन का नहीं, 'लठबंधन' का समय है।

लोकसभा चुनाव को लेकर रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी के बीजेपी के साथ गठबंधन करने को कल्पना से परे बताते हुए लालू ने कहा कि जिस बीजेपी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मिलकर पासवान समुदाय को महादिलत समुदाय से बाहर रखा, रामविलास पासवान ने उसी के साथ गठबंधन कर लिया। उन्होंने कहा कि रामविलास पासवान ने होली पर्व के पूर्व ही अपने विचारधारा का 'होलिका दहन' कर लिया।

जेडीयू नेता साबिर अली ने कहा कि कांग्रेस मौकापरस्त पार्टी है…अब उसे समझ में आ गया है कि बिहार में आरजेडी की जमीन खिसक गई है, इसलिए कांग्रेस लालू से दूरी बना रही है। वहीं साबिर अली ने जेडीयू−कांग्रेस के गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जो भी पार्टी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देगी, उनकी पार्टी उसके साथ जाएगी।

वहीं जेडीयू से निकाले गए नेता शिवानंद तिवारी का कहना है कि गठबंधन में लालू को अहमियत देनी होगी, तभी इस गठबंधन के फायदे होंगे। उधर, आरजेडी नेता मनोज झा जल्द से जल्द गठबंधन के ऐलान की बात कह रहे हैं, जबकि बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी का कहना है कि आरजेडी और कांग्रेस के बीच दरार सामने आने से यह बात साफ हो गई है कि खुद को धर्मनिरपेक्ष कहने वाली पार्टियों का मोर्चा पूरी तरह से खोखला है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अफजल गुरु, सर्जन बरकती और इंजीनियर रशीद...कश्मीर के वोटरों के मन में क्या?
बिहार में कांग्रेस को 11 सीटें देने को तैयार, 28 पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे : लालू यादव
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Next Article
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com