विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2014

जम्मू-कश्मीर, झारखंड में चुनाव तारीखों का ऐलान, 25 नवंबर को पहले चरण का मतदान, 23 दिसंबर को मतगणना

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने आज जम्मू कश्मीर और झारखंड में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की। दोनों राज्यों में मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों राज्यों में 25 नवंबर, दो दिसंबर, 9 दिसंबर, 14 दिसंबर और 20 दिसंबर को मतदान होगा।

उन्होंने इसके साथ ही दिल्ली में विधानसभा की तीन सीटों पर 25 नवम्बर को उपचुनाव कराने का भी ऐलान किया। दिल्ली विधानसभा की महरौली, तुगलकाबाद और कृष्णानगर की सीट विधायकों के लोकसभा के लिए उनके चुने जाने के बाद इस्तीफा देने से रिक्त हुई है।

चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

87 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है, जबकि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा का कार्यकाल तीन जनवरी को समाप्त होगा।

यह पूछे जाने पर कि जम्मू-कश्मीर में हाल में आई बाढ़ के चलते हुई तबाही को देखते हुए क्या अभी विधानसभा चुनाव कराना सही निर्णय है, मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हाल की प्राकृतिक आपदा का चुनावों पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रमों को तय करते समय बाढ़ के बाद की स्थिति के साथ ही कानून व्यवस्था की स्थिति, मौसम की स्थिति और त्यौहारों आदि सहित विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखा गया है।

संपत ने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक राजनीतिक दल को छोड़कर ज्यादातर दल समय पर चुनाव कराने के पक्ष में हैं। उनका कहना था कि चुनाव को टालने का कोई कारण, कोई औचित्य नहीं है।

मौजूदा जम्मू कश्मीर विधानसभा का छह साल का कार्यकाल अगले साल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है। 87 सदस्यीय विधान सभा की 7 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित हैं। राज्य में अनुसूचित जनजाति के लिए कोई भी सीट आरक्षित नहीं है। यहां मतदाताओं की संख्या 72 लाख 25 हजार 559 है जिनके लिए 10,015 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

वहीं 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। यहां मतदाताओं की संख्या दो करोड़ 7 लाख 44 हजार 776 है जिनके लिए 24,648 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 28 अक्तूबर को जारी की जाएगी, जबकि झारखंड में पहले चरण के लिए अधिसूचना 29 अक्तूबर को जारी होगी। इसके अलावा दोनों राज्यों में पाचों चरण के मतदान के लिए कार्यक्रम एक जैसे होंगे।

झारखंड में पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसी तरह जम्मू कश्मीर में पहले चरण में 15, दूसरे चरण में 18, तीसरे चरण में 16, चौथे चरण में 18 और पांचवें चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

संपत ने बताया कि जम्मू कश्मीर में 91 प्रतिशत और झारखंड में 99.06 प्रतिशत मतदाता फोटो मतदाता पहचान पत्र के दायरे में हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की तीसरी सूची में 16 नाम, अब तक कुल 87 उम्‍मीदवार घोषित
जम्मू-कश्मीर, झारखंड में चुनाव तारीखों का ऐलान, 25 नवंबर को पहले चरण का मतदान, 23 दिसंबर को मतगणना
हरियाणा में क्यों सही नहीं निकले एग्जिट पोल के नतीजे? CSDS-Lokniti के प्रमुख संजय कुमार ने समझाया
Next Article
हरियाणा में क्यों सही नहीं निकले एग्जिट पोल के नतीजे? CSDS-Lokniti के प्रमुख संजय कुमार ने समझाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com