जेईई मेन रजिस्ट्रेशन से लेकर सीयूईटी यूजी 2023 की डेट, जानिए इस महीने होने वाले महत्वपूर्ण एकेडमिक इवेंट्स के बारे में

नवंबर का महीना कई मायनों में बेहद खास है. दरअसल इस महीने एकेडमिक, प्रवेश परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर कई घोषणाएं होने वाली हैं.जेईई मेन 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू होने से लेकर सीयूईटी यूजी 2023 की तारीखों की घोषणा भी इस महीने हो सकती है.

जेईई मेन रजिस्ट्रेशन से लेकर सीयूईटी यूजी 2023 की डेट, जानिए इस महीने होने वाले महत्वपूर्ण एकेडमिक इवेंट्स के बारे में

जेईई मेन रजिस्ट्रेशन से लेकर सीयूईटी यूजी 2023 की डेट

नई दिल्ली:

November Important Academic Events: नवंबर का महीना शुरू हो गया है. यह महीना कई मायनों में बेहद खास है. दरअसल इस महीने एकेडमिक, प्रवेश परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर कई घोषणाएं होने वाली हैं. जेईई मेन 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू होने से लेकर देश के सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली सीयूईटी यूजी 2023 की तारीखों की घोषणा भी इस महीने हो सकती है. यही नहीं इस महीने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट भी जारी किए जाने की संभावना है. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर सकता है. आइये जानते हैं इस महीने होने वाली महत्वपूर्ण एकेडमिक इवेंट्स के बारे में-

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 (CBSE Class 10, 12 Board Exam 2023)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2023 की डेट शीट जारी करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेट शीट 2023 नवंबर में जारी होने की संभावना है. जो छात्र अगले साल सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले हैं वे टाइम टेबल को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश में विभिन्न स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2023) आयोजित करता है. यह परीक्षा यानी NEET परीक्षा 2023 पेन और पेपर मोड में 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. NEET 2023 पंजीकरण प्रक्रिया मार्च से शुरू होगी. हालांकि, बोर्ड ने पंजीकरण प्रक्रिया के लिए कोई तारीख या समय जारी नहीं किया है. एनटीए आमतौर पर परीक्षा से तीन से चार महीने पहले सूचना विवरणिका और पंजीकरण फॉर्म जारी करता है, ऐसे में उम्मीद है कि नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस महीने शुरू हो सकती है. इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए neet.nta.nic.in पर जाएं.

सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा की तिथि (CUET UG 2023 Exam Dates)

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2023) पंजीकरण प्रक्रिया फरवरी से शुरू होगी, जिसकी घोषणा इस महीने हो सकती है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक CUET परीक्षा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने वाली है.

जेईई मेन 2023 रजिस्ट्रेशन (JEE MAIN 2023 REGISTRATION)

एनटीए इस महीने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मेन 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर सकता है. खबरों की मानें तो जेईई मेन 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी. वहीं जेईई की परीक्षा जनवरी और अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार जेईई मेन आवेदन फॉर्म को ऑफिशियल साइट  jeemain.nta.nic.in से भर सकते हैं. 

क्लैट 2024 रजिस्ट्रेशन (CLAT 2024 REGISTRATION) 

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिसंबर में CLAT 2023 परीक्षा का आयोजन कर रहा है. वहीं उम्मीदवार साल 2024 में होने वाली क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in से भर सकते हैं.

ICAI CA नवंबर की परीक्षा आज से, एग्जाम शेड्यूल के साथ जानिए परीक्षा केंद्र के नियम

Video: सिटी सेंटर : गुजरात हादसे की शुरू हुई जांच, 10 साल का था वादा लेकिन हफ्ते भी नहीं टिका पुल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com