CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए कायदे, एक बार जरूर पढ़ें

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए कई नियम जारी किए हैं. इन नियमों का छात्रों को परीक्षा केंद्र और परीक्षा हॉल में कड़ाई से पालन करना होगा.

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए कायदे, एक बार जरूर पढ़ें

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए कायदे

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2023: फागुन महीने के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं का मौसम भी आ गया है. तमाम स्टेट बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं इस महीने शुरू होने वाली हैं. हालांकि बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होकर खत्म भी हो चुकी हैं. वहीं मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू हुई है. आज सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 का दिन है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा 2023 आज, 15 फरवरी से शुरू हो रही है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जहां बोर्ड परीक्षा की सारी तैयारी कर ली वहीं सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र भी बोर्ड परीक्षा देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. बस कुछ ही देर में सीबीएसई के तमाम एग्जाम सेंटर पर छात्रों का जमावड़ा होगा. परीक्षा केंद्र पर जाने से छात्रों के लिए उन कायदों को जान लेने बेहद जरूरी है, जो सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए जारी किए हैं. आइए जानते हैं एग्जाम सेंटर के कायदे 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के गाइडलाइन्स (CBSE Board Exam 2023 Guidelines) 

1.सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे शुरू होगी. ऐसे में सभी परीक्षार्थी एग्जाम सेंटर पर सुबह 10 बजे तक पहुंचे. सुबह 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  

2.सभी छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म के साथ स्कूल आईडी और सीबीएसई द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर जाना होगा. 

3.छात्र एग्जाम सेंटर की दूरी, मौसम की स्थिति, यातायात की स्थिति आदि को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र के लिए समय से निकलना चाहिए.

IGNOU January 2023 Admission: इग्नू की लेटेस्ट अपडेट, जनवरी सत्र 2023 री-रजिस्ट्रेशन के लिए किया 

4.छात्रों को परीक्षा केंद्र में वर्जित मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि को लेकर नहीं जाना चाहिए. 

5.परीक्षार्थियों को सीबीएसई एडमिट कार्ड में दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए.

6.छात्र अपना पेन-पेंसिल और एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर साथ लेकर जाएं. परीक्षा हॉल में एक-दूसरे से पेन का एक्सचेंज करना मना है.

6.परीक्षार्थी अफवाहों से बचें और अफवाहें फैलाने और व्हाट्सएप, यूट्यूब, ट्विटर आदि सहित सोशल वेबसाइटों पर किसी भी सामग्री को पोस्ट नहीं करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

GATE 2023: गेट परीक्षा का रिस्पांस शीट gate.iitk.ac.in पर, ऐसे कर सकेंगे चेक