विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2018

'दुनिया में पहली बार सरकार आपके द्वार', दिल्ली में 40 सेवाओं की डिलीवरी सीधा घर पर आज से

केजरीवाल सरकार का दावा है कि ऐसा देश ही नहीं दुनिया में पहली बार हो रहा है जिसमें जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा.

'दुनिया में पहली बार सरकार आपके द्वार', दिल्ली में 40 सेवाओं की डिलीवरी सीधा घर पर आज से
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार 40 सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी यानी सेवा सीधा जनता के द्वार पर देने की शुरुआत सोमवार से करने जा रही है. केजरीवाल सरकार का दावा है कि ऐसा देश ही नहीं दुनिया में पहली बार हो रहा है जिसमें जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा, ना लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ेगा और ना ही दलालों के चंगुल में फंसना पड़ेगा बल्कि सरकार खुद आवेदक के घर आकर उसको सेवा देगी. सोमवार सुबह दिल्ली सरकार के हेडक्वार्टर दिल्ली सचिवालय में खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस योजना का शुभारंभ करेंगे.

कौन सी हैं 40 सेवाएं
दिल्ली सरकार इस योजना के जरिए सात अलग-अलग विभागों की 40 सेवाओं को सीधा आवेदक के घर तक पहुंचाएगी. जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल 40 सेवाएं शुरुआत में दिल्ली सरकार देगी हालांकि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का दावा है कि बाद में ये सेवाएं बढ़ाकर 70 तक की जा सकती हैं. फिलहाल जिन 40 सेवाओं को घर तक पहुंचाया जा रहा है साल 2017 में इनके लिए करीब 25 लाख आवेदन आये थे.

कैसे मिलेंगी ये सेवाएं?
दिल्ली सरकार इन सभी 40 सेवाओं के लिए एक खास नंबर जारी करेगी. आवेदक या सेवा लेने के इच्छुक व्यक्ति को उस नंबर पर फोन करके 'मोबाइल सहायक' से अपॉइंटमेंट तय करना होगा यानी सरकार के प्रतिनिधि को वो किस समय अपने घर बुलाना चाहता है ये तय करना होगा. सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच किसी भी समय आवेदक मोबाइल सहायक के लिए अपॉइंटमेंट तय कर सकता है. तय समय के मुताबिक मोबाइल सहायक एक टैबलेट के साथ आवेदक के बताए पते पर आएगा और जरूरी दस्तावेज अपलोड करेगा. प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल सहायक 50 रुपये सुविधा शुल्क नाम की फीस वसूल करेगा. जिसके बाद जो सर्टिफिकेट आवेदकों चाहिए वह पोस्ट के जरिए उसके घर पहुंच जाएगा.

VIDEO: दिल्ली में 10 सितंबर से होगी सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
'दुनिया में पहली बार सरकार आपके द्वार', दिल्ली में 40 सेवाओं की डिलीवरी सीधा घर पर आज से
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com