दक्षिण कोरिया में Luna Foundation Guard के एसेट्स जब्त करने की तैयारी

सायबर क्राइम इनवेस्टिगेशन यूनिट ने कई एक्सचेंजों को Terra से जुड़ी LFG की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले वॉलेट्स में फंड को जब्त करने के लिए कहा है

दक्षिण कोरिया में Luna Foundation Guard के एसेट्स जब्त करने की तैयारी

सियोल पुलिस ने क्रिप्टो एक्सचेंजों से LFG के फंड विड्रॉ करने पर रोक लगाने को कहा है

खास बातें

  • क्रिप्टो एक्सचेंजों को इसके लिए कानूनी तौर पर बाध्य नहीं किया जा सकता
  • स्टेबलकॉइन्स को लेकर अमेरिकी सांसदों ने भी आशंकाएं जताई हैं
  • फंड के गलत इस्तेमाल के शक में यह कदम उठाया जा रहा है

स्टेबलकॉइन Terra UST के प्राइस में इस महीने की शुरुआत में भारी गिरावट के बाद दक्षिण कोरिया की पुलिस ने Luna Foundation Guard (LFG) के एसेट्स को जब्त करने की तैयारी की है. इसके लिए सियोल की मेट्रोपॉलिटन पुलिस एजेंसी ने क्रिप्टो एक्सचेंजों से LFG के फंड विड्रॉ करने पर रोक लगाने को कहा है.

इस बारे में दक्षिण कोरिया की सरकारी मीडिया संस्था KBS की ओर से प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फंड के गलत इस्तेमाल के शक में यह कदम उठाया जा रहा है. हालांकि, एक्सचेंज को इसके लिए कानूनी तौर पर बाध्य नहीं किया जा सकता. पुलिस की सायबर क्राइम इनवेस्टिगेशन यूनिट ने कई एक्सचेंजों को Terra से जुड़ी LFG की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले वॉलेट्स में फंड को जब्त करने के लिए कहा है. TerraUSD में गिरावट के बाद स्टेबलकॉइन्स को लेकर अमेरिकी सांसदों ने भी आशंकाएं जताई हैं. बड़ी क्रिप्टो फर्मों का प्रतिनिधित्व करने वाली ब्लॉकचेन एसोसिएशन और चैंबर ऑफ डिजिटल कॉमर्स का कहना है कि UST कहे जाने वाले TerraUSD के डॉलर के साथ अपने जुड़ाव को तोड़ने और लगभग 90 प्रतिशत गिरने के बाद से उन्हें सांसदों की ओर से कई प्रश्न मिल रहे हैं. 

अन्य स्टेबलकॉइन्स का सामान्य एसेट्स में रिजर्व होता है लेकिन TerraUSD इसे एक एल्गोरिद्म के जरिए बरकरार रखता है, जो एक अन्य बैलेंसिंग टोकन Luna के इस्तेमाल से सप्लाई और डिमांड को नियंत्रित रखती है. स्टेबलकॉइन्स ऐसी क्रिप्टोकरेंसीज होते हैं जो अपने मार्केट प्राइस को गोल्ड या सामान्य करेंसीज जैसे किसी रिजर्व एसेट से जोड़ने की कोशिश करते हैं. ये ऐसी डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए अधिक इस्तेमाल होते हैं जिनमें वर्चुअल एसेट्स को वास्तविक एसेट्स में कन्वर्ट करना शामिल होता है. इससे जुड़ी ब्लॉकचेन के डिवेलपर्स ने सिक्योरिटी को मजबूत रखने के लिए ट्रांजैक्शंस को रोका है लेकिन इससे Terra कम्युनिटी के मेंबर्स नाराज हैं. गिरावट की स्थिति का गलत इस्तेमाल कर Terra ब्लॉकचेन को नुकसान पहुंचाया जा सकता है.

नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन LFG ने बताया है कि उसने नेटिव टोकन LUNA और प्रमुख स्टेबलकॉइन UST में भारी गिरावट को रोकने के लिए Bitcoin के अपने लगभग पूरे रिजर्व को बेच दिया था. LFG ने बताया कि वह अपने बाकी के एसेट्स का इस्तेमाल  UST के होल्डर्स को मुआवजा देने के लिए करने पर विचार कर रही है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com