दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर सख्‍ती, निवेशक हुए परेशान!

क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते क्रेज के बीच दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर लगाम कसने की तैयारी हो रही है. जिसके चलते अब निवेशकों को इसके बारे में सोचने की ज़रूरत हो सकती है.

दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर सख्‍ती, निवेशक हुए परेशान!

जून के अंत में Upbit ने Komodo, AdEx, Lbry Credits, Ignis, Pica और Lambda जैसे 24 altcoins के व्यापार को रोक दिया।

खास बातें

  • 24 सितंबर तक क्रिप्टोएक्सचेंजों को करने होंगे कई बदलाव।
  • Upbit, Bithumb, Coinone और Korbit को ही हासिल है बैंकों की साझेदारी।
  • दक्षिण कोरिया में 60 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते क्रेज के बीच दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर लगाम कसने की तैयारी हो रही है. जिसके चलते अब निवेशकों को इसके बारे में सोचने की ज़रूरत हो सकती है. 

26 वर्षीय दक्षिण कोरियाई क्रिप्टोकरेंसी निवेशक Yun Hae-ri ने देखा है कि Metadium नाम के एक सिक्के का मूल्य लगभग खत्म कर दिया गया है क्योंकि उसने इसे अप्रैल में खरीदा था। कई दक्षिण कोरियाई खुदरा निवेशकों की तरह Yun ने छोटी क्रिप्टोकरेंसी में हजारों जीते हैं, जिन्हें Bitcoin के विकल्प के रूप में देखा जाता है, जिसके मूल्य में रेगुलेशन कड़ाई के कारण गिरावट आई है। भारत में बिटकॉइन की कीमत 18 जुलाई को 5:30 बजे (IST) 23.69 लाख थी। 

24 सितंबर तक दक्षिण कोरिया के कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को वास्तविक लोगों द्वारा व्यापार खातों को सुनिश्चित करने के लिए जोखिम प्रबंधन और बैंकों के साथ साझेदारी का खुलासा करने की आवश्यकता होगी। विश्लेषकों का कहना है कि नियमों के परिणामस्वरूप एक्सचेंज ऐसे सैकड़ों altcoins को असूचीबद्ध (delist) कर सकते हैं क्योंकि वे बैंकों के साथ गठजोड़ करना चाहते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Shiba Inu Coin : Dogecoin के टक्कर में उतरा नया टोकन, जबरदस्त उछाल से खींच रहा निवेशक

देश के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Upbit पर Metadium का कारोबार करने वाली Yun ने कहा, "मुझे यह स्वीकार करना होगा कि मैंने ऑपरेटर के वित्तीय विवरण को नहीं देखा, लेकिन ज्यादातर सिक्के की लोकप्रियता और मीडिया और दोस्तों की सिफारिशों के आधार पर निवेश किया।" अब उन्हें चिंता है कि सितंबर की समय सीमा से पहले मेटाडियम को डीलिस्ट किया जा सकता है।

नया कानून मार्च की शुरुआत में पारित किया गया था और तब से 60 से अधिक एक्सचेंजों में से केवल चार - Upbit, Bithumb, Coinone और Korbit ने बैंकों के साथ साझेदारी हासिल की है, जिन्हें वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है। कानून के लिए उन्हें दक्षिण कोरिया की इंटरनेट सुरक्षा एजेंसी से सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करने की भी आवश्यकता है। मई तक केवल 20 एक्सचेंजों को ऐसे प्रमाण पत्र प्राप्त हुए थे।  Upbit पर मेटाडियम की कीमत अप्रैल की शुरुआत से 94 प्रतिशत तक गिरकर SKW 32.1 (लगभग 2 रुपये) हो गई, क्योंकि कई स्थानीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों ने अपने प्लैटफॉर्म से दर्जनों altcoins हटा लिए।

जून के अंत में Upbit ने Komodo, AdEx, Lbry Credits, Ignis, Pica और Lambda जैसे 24 altcoins के व्यापार को रोक दिया। एक अन्य प्रमुख ऑपरेटर Bithumb ने पिछले हफ्ते चार सिक्के निकाले। छोटे ऑपरेटर Probit ने जून में एक बार में 145 सिक्कों को हटा दिया, जिससे निवेशकों में चिंता बढ़ गई कि सितंबर की समय सीमा के करीब और अधिक सिक्के निकाले जा सकते हैं।

कोरिया के चार प्रमुख एक्सचेंजों से अलग अधिक लोकप्रिय एक्सचेंजों में से एक GOPAX ने कहा कि यह कई बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है और समय सीमा से पहले सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में आशावादी था। वित्तीय सेवा आयोग के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि नए नियमों को पूरा नहीं करने वाले एक्सचेंजों को बंद करने की आवश्यकता नहीं होगी, मगर उनके लिए व्यापार करना आसान नहीं होगा। 

इसी बीच कई निवेशक "hold on for dear life" के लिए मन बना चुके हैं। क्रिप्टोकरेंसी समुदाय में इसे "HODL" के नाम से जाना जाता है। 27 वर्षीय Lee Jai-kyung, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी में SKW 40 मिलियन (लगभग 26 लाख रुपये) का निवेश किया, का कहना है कि उन्होंने अपनी होल्डिंग पर 56 प्रतिशत का नुकसान किया है, लेकिन अपने घाटे को कम करने की कोई योजना नहीं है।

"मैं अपना कॉइन निवेश छोड़ने जा रहा हूं क्योंकि ऐसा इसलिए है क्योंकि मैंने पहले ही बहुत कुछ खो दिया है, अब वापस लेने का कोई मतलब नहीं है," Lee ने कहा। "इससे अधिक, मैं इसे बनाए रखूंगा क्योंकि मेरा मानना ​​​​है कि इस साल के अंत में कीमतों में एक और उछाल आएगा।"