विज्ञापन
Story ProgressBack

Yuvraj Singh: T20 WC से पहले युवराज ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया मौजूदा पीढ़ी का 'सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज', खौफ खाते हैं विश्व क्रिकेट के बड़े गेंदबाज़

Yuvraj Singh on Best Batter of this generation: भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा, इसके बाद 9 जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला होगा.

Yuvraj Singh: T20 WC से पहले युवराज ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया मौजूदा पीढ़ी का 'सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज', खौफ खाते हैं विश्व क्रिकेट के बड़े गेंदबाज़
Yuvraj Singh on Best Player of this Generation

Yuvraj Singh Statement on Virat Kohli: भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने बल्लेबाजी के तावीज़ विराट कोहली की सभी प्रारूपों में "इस पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज" के (Yuvraj Singh Said Virat kohli is the Best Batter of this generation) रूप में सराहना की और बताया कि 35 वर्षीय खिलाड़ी को क्या खास बनाता है. आईसीसी पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023 में, कोहली (Virat Kohli in ODI WC 2023) का करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया क्योंकि उन्होंने सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया और रन चार्ट में शीर्ष पर रहे. कोहली, जो छठी बार टी20 विश्व कप (T20 WC 2024) टूर्नामेंट में भाग लेंगे, की नजरें इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर टिकी हैं. युवराज ने कहा कि यह स्टार बल्लेबाज किसी से भी ज्यादा विश्व कप पदक जीतने का हकदार है. 2011 विश्व कप विजेता अभियान में भाग लेने के बाद, युवराज ने कहा कि (Yuvraj Singh on Virat Kohli) कोहली एक और विश्व कप पदक जीतने के हकदार थे.

विराट कोहली को लेकर युवराज सिंह ने कहा 


"उसने निश्चित रूप से इस युग में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मुझे लगता है कि वह सभी प्रारूपों में इस पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. और मुझे लगता है कि वह ऐसा व्यक्ति है जिसे विश्व कप पदक की जरूरत है. उसके पास एक है. मुझे यकीन है कि वह है मैं एक से संतुष्ट नहीं हूं. मुझे लगता है कि वह निश्चित रूप से उस पदक का हकदार भी है,'' युवराज ने आईसीसी के साथ बातचीत में कहा.

टी20 विश्व कप में कोहली की कुछ सबसे यादगार पारियां देखी गई हैं, विशेष रूप से दो साल पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में, जहां उन्होंने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 90,000 से अधिक दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया था. विराट ने प्रारूप में सबसे प्रतिष्ठित पारियों में से एक खेली, जिसमें 160 रनों के तनावपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 53 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 82* रन बनाए, जब भारत एक समय 31/4 पर था.

इस बीच, 2016 के टूर्नामेंट में, ऑस्ट्रेलिया को कोहली की शानदार प्रतिभा का खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि उन्होंने लक्ष्य का पीछा करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. जब 161 रनों का पीछा करना था, तब कोहली ने 51 गेंदों में 82 रनों की अविश्वसनीय पारी खेलकर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया.

विराट को एक और विश्व कप मेडल मिलना चाहिए 


"मुझे लगता है कि वह अपने खेल को अच्छी तरह से समझते हैं. वह जानते हैं कि अगर वह अंत तक टिके रहे, तो वह भारत के लिए मैच जीतेंगे और उन्होंने कुछ बड़े मौकों पर ऐसा किया है - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में भी. एक बार उन्हें यह विश्वास हो गया था पीछा करना और स्थिति को जानना, वह जानता था कि इन परिस्थितियों में कैसे बल्लेबाजी करनी है, वह जानता है कि किस गेंदबाज पर आक्रमण करना है, किस गेंदबाज पर सिंगल लेना है, कब दोबारा आक्रमण करना है, दबाव को संभालना है और कब अपना खेल बदलना है,'' युवराज ने कहा.

2024 में कोहली का फॉर्म 2014 से ज्यादा दूर नहीं है. मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 संस्करण में (Virat Kohli in IPL 2024) अग्रणी स्कोरर, स्टार बल्लेबाज ने टी20 विश्व कप से पहले भारत के लिए ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने के लिए अपनी उपलब्धता की घोषणा की. वह एक बार फिर बल्लेबाजी लाइनअप का मुख्य आधार होंगे क्योंकि भारत खिताब जीतना चाहता है. टी-20 के तेजी से बढ़ने के बावजूद, कोहली को इस आईपीएल 2024 में 67.75 की औसत और 148.08 की स्ट्राइक रेट से 542 रन बनाने में कोई कठिनाई नहीं हुई.

"मुझे क्यों लगता है कि वह इतना अच्छा था क्योंकि हर बार नेट्स या अभ्यास की स्थिति में, वह नहीं जाता था और सिर्फ गेंदें स्लॉग करता था. नेट्स में, वह हमेशा उसी तरह बल्लेबाजी करता था जैसे वह एक मैच में बल्लेबाजी कर रहा था. उसने बाद में इसे दोहराया. मैंने ऐसा कई खिलाड़ियों में नहीं देखा है. मुझे लगता है कि यही उनकी सफलता की कुंजी है," युवराज बताते हैं.

इस महीने की शुरुआत में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 खिलाड़ियों (Team India T20 WC Squad) की टीम की घोषणा की. मेन इन ब्लू को आईसीसी टूर्नामेंट के ग्रुप ए में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है. भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा, इसके बाद 9 जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Champions Trophy: "जय शाह की कही गई बातों को..." पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना
Yuvraj Singh: T20 WC से पहले युवराज ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया मौजूदा पीढ़ी का 'सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज', खौफ खाते हैं विश्व क्रिकेट के बड़े गेंदबाज़
Shubman Gill record Becomes 1st Indian Captain To Win 4 T20Is In A Series Abroad IND vs ZIM
Next Article
Shubman Gill : जो रोहित और कोहली कप्तान रहते नहीं कर पाए उसे गिल ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले भारत के इकलौते कप्तान बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;