यशस्वी जायसवाल ने किया ऐतिहासिक कमाल, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर मचाया तहलका, विश्व क्रिकेट भी चौंका

Yashasvi Jaiswal vs Don Bradman, जायसवाल भारत के केवल दूसरे ऐसे ओपनर बने हैं जिनके नाम अब एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, इसके अलावा

यशस्वी जायसवाल ने किया ऐतिहासिक कमाल, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर मचाया तहलका, विश्व क्रिकेट भी चौंका

Yashasvi Jaiswal ने रचा इतिहास

Yashasvi Jaiswal vs Don Bradman : भले ही चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में भारत की पहली पारी के दौरान यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) शतक लगाने से चूक गए और 73 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा कमाल कर दिया है जिसकी कल्पना पहले नहीं की जा सकती थी. दरअसल, जायसवाल 23 साल का होने से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए हैं, ऐसा कर जायसवाल ने जहां महान भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी की तो वहीं, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. 

23 साल का होने से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर
जॉर्ज हेडली
डॉन ब्रैडमैन
गैरी सोबर्स
नील हार्वे
सुनील गावस्कर
ग्रीम स्मिथ
यशस्वी जयसवाल

यह भी पढ़ें: जायसवाल ने किया ऐतिहासिक कमाल, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर मचाया तहलका, विश्व क्रिकेट भी चौंका


यह भी पढ़ें: "आपके जो बाजू में है उसे दिखाओ न इधर...", फैन गर्ल के रिक्वेस्ट पर यशस्वी जायसवाल के जवाब ने लूटी महफिल, Video

इसके साथ-साथ जायसवाल किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने के मामले में कपिल देव और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. इस सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ जायसवाल ने अबतक कुल 23 छक्के लगा चुके हैं. ऐसा कर उन्होंने रोहित और कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने टेस्ट में कुल 22 छक्का लागए हैं. वहीं, कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कुल 21 छक्का लगाने में सफलता पाई है. इस मामले में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 छक्का लगाए हैं. यानी आने वाले समय में जायसवाल सचिन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. 

किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज
25 - सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया
23 - यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड*
22 - रोहित शर्मा बनाम दक्षिण अफ्रीका
21 - कपिल देव बनाम इंग्लैंड
21 - ऋषभ पंत बनाम इंग्लैंड

बता दें कि जायसवाल भारत के केवल दूसरे ऐसे ओपनर बने हैं जिनके नाम अब एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इससे पहले ऐसा कारनामा महान सुनील गावस्कर ने किया था. गावस्कर ने  वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में हुई सीरीज में कुल 774 रन और 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 732 रन बतौर ओपनर बनाने का कमाल किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, चौथे टेस्ट मैच की बात की जाए तो इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे जिसके बाद भारतीय टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 219 रन बना लिए हैं. ध्रुव जुरेल 30 और कुलदीप 17 रन बनाकर नाबाद हैं.