आखिर विराट कोहली और रोहित शर्मा क्यों नहीं खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज? बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले भारत ने एशिया कप और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी. यानि विश्व कप की शुरुआत से पहले ही टीम इंडिया का शेड्यूल काफी व्यस्त था.

आखिर विराट कोहली और रोहित शर्मा क्यों नहीं खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज? बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

Virat Kohli And Rohit Sharma not in ODIs, T20Is Team: विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज

Why Virat Kohli And Rohit Sharma not in ODIs, T20Is Team: दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली में गुरूवार को आयोजित हुई चयनकर्ताओं की बैठक के बाद बीसीसीआई ने अफ्रीकी दौरे पर टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. हालांकि, टी20 और वनडे सीरीज के लिए जिस टीन का ऐलान किया गया है उसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम नहीं है. विराट कोहली ने हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में रनों का अंबार लगाया था. विराट कोहली के बल्ले से आग बरसी थी. दूसरी तरफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी अच्छे टच में नजर आ रहे थे और उन्होंने भारत को पूरे टूर्नामेंट तेज शुरुआत दिलाई थी, जिसका टीम को फायदा हुआ था. ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को नाम ना होना फैंस के लिए हैरान करने वाला है. हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों का टीम में जगह ना मिलने के फैसला बोर्ड का नहीं बल्कि इन खिलाड़ियों का ही है.

आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले भारत ने एशिया कप और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी. यानि विश्व कप की शुरुआत से पहले ही टीम इंडिया का शेड्यूल काफी व्यस्त था. ऐसे में विश्व कप के बाद दोनों खिलाड़ियों ने आराम लेने का फैसला लिया है. इसके अलावा दोनों खिलाड़ी बीते साल भर से टी20 अंतरराष्ट्रीय नहीं खेल रहें हैं. बीसीसीआई ने टीम के ऐलान के लिए जो प्रेस रिलीज जारी की है उसके अनुसार, इन दोनों खिलाड़ियों ने सफेद गेंद की सीरीज से ब्रेक की मांग की थी, जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है.


 बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसार,"रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दौरे के व्हाइट-बॉल चरण से ब्रेक के लिए बोर्ड से अनुरोध किया था. मोहम्मद शमी वर्तमान में चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है. अभिमन्यु ईश्वरन की उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है."

अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड चाहता है कि रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की अगुवाई करें, लेकिन रोहित शर्मा इसके लिए राजी नहीं हो रही है. जबकि हार्दिक पांड्या चोटिल हैं, ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कमान सौंपी गई है जबकि केएल राहुल वनडे फॉर्मेट के लिए कप्तान नियुक्त किए गए हैं. रिपोर्ट की मानें तो अगर रोहित सबसे छोटे प्रारूप में खेलने का फैसला करते हैं तो हार्दिक पंड्या की जगह रोहित शर्मा अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में टी20 कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टीम

तीन टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (वीसी), वाशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर.

तीन वनडे के लिए भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर.

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा.

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम के ऐलान के साथ ही इन खिलाड़ियों का करियर हुआ 'खत्म', बोर्ड ने 'थमाया' संन्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: "जो लड़का कुछ महीने पहले..." उमरान मलिक को टीम में नहीं मिली जगह तो भड़के इरफान पठान, कही ये बात