विज्ञापन

विश्व क्रिकेट का वो खिलाड़ी जिसने 900 से ज्यादा विकेट लिए, सचिन से बड़ी डबल सेन्चुरी ठोक दुनिया को चौंकाया

Wasim Akram record: क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए गए हैं जिसका टूटना न के बराबर है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड पाकिस्तान के महान गेंदबाज वसीम अकरम ने बनाया है. वसीम के नाम गेंदबाजी से तो कई रिकॉर्ड्स दर्ज है लेकिन उन्होंने अपने बल्ले से करिश्माई बल्लेबाजी कर हर किसी को चौंकाया है.

विश्व क्रिकेट का वो खिलाड़ी जिसने 900 से ज्यादा विकेट लिए, सचिन से बड़ी डबल सेन्चुरी ठोक दुनिया को चौंकाया
Wasim Akram's Unbeaten 257 Against Zimbabwe 

Wasim Akram interesting facts : कभी-कभी क्रिकेट (cricket unknown facts) के मैदान पर कुछ ऐसे कारनामें देखने को मिल जाते हैं जो आपको चौंका देते हैं, जिसपर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है. ऐसा ही कुछ वसीम अकरम ने अपने करियर में किया था. यूं तो अकरम को दुनिया का सबसे महान गेंदबाज माना जाता है लेकिन अकरम ने अपनी बल्लेबाजी से एक ऐसा कारनामा कर दिखाया था जिसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था. अकरम ने अपने करियर में एक ऐसी डबल सेन्चुरी  ठोकी जिसने दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के डबल सेंचुरी को भी पीछे छोड़ दिया था. सचिन के टेस्ट में बेस्ट स्कोर 248  नाबाद रन है, जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ  दिसंबर 2004 में ढाका में ठोका था. यह सचिन के टेस्ट करियर का सबसे बड़ा स्कोर रहा है. 

ये भी पढ़े-  शोएब अख्तर ने चुनी वनडे ऑल टाइम इलेवन, एक नहीं बल्कि तीन महान दिग्गज को नहीं दी जगह

257 रन की नाबाद पारी और वर्ल्ड रिकॉर्ड

वहीं, दूसरी ओर वसीम अकरम ने 1996 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ डबल सेन्चुरी ठोकी थी जो उनके करियर का सबसे बड़ा स्कोर रहा. अकरम ने  257* रन बनाकर इतिहास रच दिय़ा था. अकरम के द्वारा खेली गई यह वह पारी थी जिसे आज भी फैन्स याद करते हैं. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में नंबर 8 पर खेलते हुए यह सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है , जिसे आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है. अपनी 257 रन की नाबाद पारी में अकरम ने 22 चौके और 12 छक्के लगाए थे. 

500 वनडे विकेट लेने वाले दो गेंदबाजों में से एक

साउथ अफ्रीका में 2003 के वर्ल्ड कप के दौरान, अकरम 500 वनडे विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. वनडे में अकरम ने 502 विकेट लिए हैं, जिसे बाद में श्रीलंका के स्पिन जादूगर मुथैया मुरलीधरन ने तोड़ दिया था.  वनडे में तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ अकरम के पूर्व साथी वकार यूनिस हैं, जो 416 विकेट लेकर उनसे काफ़ी पीछे हैं. मुरलीधरन और अकरम टेस्ट और वनडे में 400 से ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 

करियर में जमाए तीन शतक 

वसीम अकरम ने अपने टेस्ट करियर में तीन शतक लगाए हैं. अकरम ने बल्ले से खासकर टेस्ट में काफी अच्छा परफॉर्मेंस किया है. टेस्ट में अकरम ने 104 मैच में 2898 रन बनाए  जिसमें उनके बल्ले से तीन शतक निकले.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शोएब अख्तर ने चुनी वनडे ऑल टाइम इलेवन, एक नहीं बल्कि तीन महान दिग्गज को नहीं दी जगह
विश्व क्रिकेट का वो खिलाड़ी जिसने 900 से ज्यादा विकेट लिए, सचिन से बड़ी डबल सेन्चुरी ठोक दुनिया को चौंकाया
'Who can break the record of hitting 6 sixes in 6 balls', Yuvraj Singh says
Next Article
रिंकू सिंह नहीं बल्कि यह भारतीय दिग्गज मार सकता है T20I में 6 गेंदों पर 6 छक्के, युवराज सिंह ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com