विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs PAK T20 WC: विराट कोहली vs बाबर आजम, किसमें कितना है दम, T20 World Cup में होगी असली किंग बनने की जंग

Virat Kohli Vs Babar Azam's records in T20 World Cups, टी-20 वर्ल्ड कप में 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा.

Read Time: 5 mins
IND vs PAK T20 WC: विराट कोहली vs बाबर आजम, किसमें कितना है दम, T20 World Cup में होगी असली किंग बनने की जंग
Virat Kohli and Babar Azam's records in T20 World Cups, किसमें कितना है दम

Virat Kohli Vs Babar Azam in T20 World Cup: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीम 9 जून को मुकाबला करेगी. फैन्स इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक कुल 7 मैच हुए हैं जिसमें भारत को 5 मैचों में जीत मिली है तो वहीं, 1 मैच पाकिस्तान की टीम जीतने में सफल रही है. 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था तो पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था. इसके अलावा 2022 में भारत ने फिर से पाकिस्तान  पर बढ़त बनाई और 4 विकेट से जीत हासिल करने में सफल रही थी. बता दें कि दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई हुआ था जिसका फैसला बॉल आउट से किया गया था. 2007 में टाई मैच खेला गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

अब एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने वाला है .9 जून को फैन्स के बीच मैच का रोमांच चरम पर होगा. इस मुकाबले में एक बार फिर सबकी नजर विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पर रहेगी. विश्व क्रिकेट में इस समय कोहली और बाबर की लगातार बातें हो रही है. फैन्स दोनों बल्लेबाजों को विश्व क्रिकेट का बेहदतरीन बल्लेबाज मानते हैं. ऐसे में यकीनन भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान कोहली और बाबर पर सबकी नजर रहेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

विराट कोहली का रिकॉर्ड टी-20 वर्ल्ड कप में कैसा रहा है

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली ने अबतक 2012 से 2022 के बीच कुल 27 मैच टी-20 वर्ल्ड कप में खेले हैं जिसमें 25 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 1141 रन बनाए हैं. टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली के नाम अबतक कुल 14 अर्धशतक दर्ज हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बाबर आजम का रिकॉर्ड टी-20 वर्ल्ड कप में कैसा रहा है

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टी-20 वर्ल्ड कप में अबतक कुल 13 मैच खेले हैं. बाबर साल 2021 से 2022 के बीच कुल 13 मैच खेलकर 427 रन बनाए हैं. बाबर के नाम टी-20 वर्ल्ड कप में 5 अर्धशतक शामिल है. बाबर पाकिस्तान टीम के काफी अहम बल्लेबाज हैं. इस बार वो कप्तान भी हैं. ऐसे में उनके कंधे पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. 

बाबर बनाम कोहली, किसका औसत है बेहतर

टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली का औसत 81.50 का रहा है.  टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कोहली का परफॉर्मेंस लगातार बेहतर रहा है. इस बार भी उनसे बेहतरीन परफॉर्मेंस की उम्मीद है. दूसरी ओर बाबर का टी-20 वर्ल्ड कप में औसत 35.58 का रहा है. औसत के मामले में यहां कोहली यकीनन बाबर से आगे हैं. हालांकि बाबर ने अभी कोहली के काफी कम मैच खेले हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बाबर बनाम कोहली, किसका स्ट्राइक रेट है बेहतर

टी20 वर्ल्ड कप में स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो कोहली ने 131.30 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं. वहीं बाबर का स्ट्राइक रेट टी-20 वर्ल्डकप में 114.47 का रहा है. टी-20 क्रिकेट में हाल के समय में बाबर औऱ कोहली के स्ट्राइक रेट को लेकर काफी चर्चा हुई है. ऐसे में इस बार के वर्ल्ड कप में दोनों की बल्लेबाजी, चर्चा का विषय रहेगी. 

टी-20 इंटरनेशनल में दोनों खिलाड़ियों का रिकॉर्ड

बाबर आजम ने अबतक अपने पूरे T20I करियर में 119 मैच में 4023 रन बनाने में सफल रहे हैं. टी-20 इंटरनेशनल में बाबर के नाम अबतक कुल 3 शतक दर्ज हैं तो वहीं, 36 अर्धशतक लगाने का कमाल दर्ज है. T20I में बाबर का ओवरऑल स्ट्राइक रेट 130.15 का है. दूसरी ओर कोहली इस समय T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली ने 4037 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक 37 अर्धशतक शामिल है. टी-20 इंटरनेशनल में कोहली का स्ट्राइक रेट 138.15 का है. 

बाबर और कोहली में होगी जंग

भले ही इस समय कोहली T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं लेकिन इस टी-20 वर्ल्ड कप में बाबर उनके रिकॉर्ड को तोड़ने की भरपूर कोशिश करेंगे. बाबर 14 रन बनाते ही कोहली के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. यानी इस पूरे वर्ल्ड कप के दौरान कोहली और बाबर के बीच एक दूसरे से आगे निकलते ही जंग होगी. वर्ल्ड कप के बाद पता चलेगा कि आखिर में किस दिग्गज के नाम T20I में सबसे ज्यादा रन हैं. यह काफी दिलचस्प रहने वाला है. 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के मैच (India Match in T20 World Cup 2024) 

5 जून- भारत Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क, समय- 8:00 PM
9 जून- भारत Vs पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, समय- 8:00 PM
12 जून- भारत Vs यूएसए, न्यूयॉर्क, समय- 8:00 PM
15 जून- भारत Vs कनाडा, फ्लोरिडा, समय- 8:00 PM

T20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के मैच (Pakistan Match in T20 World Cup 2024) 

6 जून- पाकिस्तान vs यूएसए, डलास, 9 PM
9 जून- भारत vs पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, 8 PM
11 जून- पाकिस्तान vs कनाडा, 8 PM
16 जून- पाकिस्तान vs आयलैंड, लॉर्डरहिल, 8 PM    

Latest and Breaking News on NDTV

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह आफरीदी और उस्मान खान.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 WC 2024: "ये बारिश नहीं...", पाकिस्तान का टूटा सुपर-8 का सपना, सोशल मीडिया पर आई मिम्स की बाढ़
IND vs PAK T20 WC: विराट कोहली vs बाबर आजम, किसमें कितना है दम, T20 World Cup में होगी असली किंग बनने की जंग
Gary Kirsten on IND vs PAK match Big Statement says Pakistan don't need extra motivation against India
Next Article
IND vs PAK:  'उसे भुलाया जा चुका है...", भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले कोच ने अब भारत-पाक मैच से पहले दे दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;