IND vs SA: टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका, अश्विन बड़ा रिकॉर्ड बनाने के करीब

IND vs SA Boxing Day Test: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच आज से सेंचिरियन में खेला जाएगा. भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में हर हाल में जीत हासिल करने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

IND vs SA: टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका, अश्विन बड़ा रिकॉर्ड बनाने के करीब

IND vs SA: कोहली, रोहित और अश्विन के पास मौका

Virat Kohli record  and Rohit Sharma record:  साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे टेस्ट) को यानी आज से खेला जाएगा. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलेगी. बता दें कि साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. ऐसे मे इस बार टीम इंडिया टेस्ट सीरीज को जीतने की भरसक कोशिश करेगी. अबतक दोनों टीमों के बीच (India vs South Africa Head to Head in Test) कुल 42 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें 15 मैच भारत की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं 17 टेस्ट साउथ अफ्रीकी टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं.  (IND Vs SA 1st Test)

यह भी पढ़ें: SA vs IND 1st Test: 'इस वजह से भारत को दो स्पिनरों के साथ खेलना चाहिए', भज्जी ने भारतीय XI से इस खिलाड़ी को रखा बाहर

यह भी पढ़ें: IND vs SA: सरफराज के आतिशी शतक ने दिखाया असर, टीम प्रबंधन ने लिया यह फैसला


(India in South Africa Test Series) भारत की टीम साउथ अफ्रीका में केवल एक ही बार टेस्ट सीरीज ड्रा करने में सफल रही है. 2010-11 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट सीरीज को ड्रा करने में सफल रही थी. इस बार भारतीय टीम इतिहास को बदलने के इरादे के साथ टेस्ट सीरीज में उतरेगी. वहीं, टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास ऐतिहासिक कमाल करने का मौका होगा. 

कप्तान के तौर पर बना सकते हैं रोहित रिकॉर्ड (Rohit Sharma vs Virat Kohli vs Sachin Tendulkar)
रोहित शर्मा इस टेस्ट सीरीज के दौरान यदि शतक जमाने में सफल रहे तो वो भारत के तीसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिनके नाम साउथ अफ्रीका में खेलते हुए शतक लगाने का कमाल दर्ज हो. अबतक ऐसा कारनामा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने किया है. यानी रोहित के पास सचिन और कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा. सचिन ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में 169 रन की पारी खेली है. वहीं, विराट कोहली ने 153 रन की पारी कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में खेलने में सफल रहे हैं.  साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में रोहित ने 9 मैच खेले हैं और इस दौरान 16 टेस्ट पारियों में 678 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने टेस्ट में 3 शतक लगाने में सफल रहे हैं. 212 रन रोहित का बेस्ट स्कोर है. (Rohit Sharma vs South Africa in Test)

रोहित के पास धोनी और सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

इसके अलावा रोहित शर्मा के पास एक खास मौका होगा.  इस टेस्ट सीरीज में रोहित 14 छक्का जमाने में सफल रहे तो वो टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित के नाम अबतक 77 छक्के टेस्ट में लगा चुके हैं. इस मामले में पहले नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग ने 90 छक्के अपने टेस्ट करियर में लगाए हैं. दूसरे नंबर पर धोनी हैं, पूर्व भारतीय कप्तान ने टेस्ट में 78 छक्के लगाए हैं. यानी दो छक्का लगाते ही रोहित शर्मा इस मामले में धोनी से आगे निकल जाएंगे. (Most six in Test For India)

कोहली के पास द्रविड़ से आगे निकलने का मौका (Virat Kohli vs Rahul Dravid) 
विराट कोहली के पास राहुल द्रविड़ को पछाड़ने का मौका होगा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं. सचिन ने 1741 रन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाए हैं. वहीं, कोहली के नाम अबतक कुल 1236 रन दर्ज है. वहीं, राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1252 रन बनाए हैं. 17 रन बनाते ही कोहली, राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे. (Most run in Test vs South Africa Indian)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन के पास 500 विकेट लेने का मौका (Ashwin 500 test Wicket)
अश्विन ने टेस्ट में अबतक 489 विकेट लिए हैं. 11 विकेट लेते ही अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरा करने में सफल हो जाएंगे. अश्वन 500 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बनने से पहले 11 विकेट दूर हैं. अनिल कुंबले ने टेस्ट में 619 विकेट चटकाए हैं.