विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, रोहित-हार्दिक समेत इन भारतीय को मिली जगह, इन्हें बनाया कप्तान

ICC T20 World Cup 2024 Team of the Tournament: आईसीसी ने जो टीम चुनी हैं उसमें भारत के अलावा, अफगानिस्तान, ऑट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी को बतौर 12वें खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है.

Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, रोहित-हार्दिक समेत इन भारतीय को मिली जगह, इन्हें बनाया कप्तान
Rohit Sharma: आईसीसी ने अपनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया है.

बारबाडोस में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 से हराकर 17 साल बाद दूसरी बार टी20 विश्व चैंपियन बनी भारतीय टीम के छह खिलाड़ियों को आईसीसी ने टी20 विश्व कप के लिए चुनी अपनी टीम में जगह दी है. आईसीसी ने मेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है और उसमें चार देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है. बता दें, भारत ने रोहित शर्मा की अगुवाई में साल 2013 के बाद आईसीसी का कोई खिताब अपने नाम किया है. आईसीसी ने जो टीम चुनी हैं उसमें भारत के अलावा, अफगानिस्तान, ऑट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी को बतौर 12वें खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है. आईसीसी ने विश्व विजेता कप्तान रोहित शर्मा को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया है, जबकि इस टीम में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं.

आईसीसी ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट:  रोहित शर्मा (कप्तान)- भारत, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर) - अफगानिस्तान,  निकोलस पूरन-वेस्टइंडीज, सूर्यकुमार यादव - भारत,  मार्कस स्टोइनिस - ऑस्ट्रेलिया, हार्दिक पंड्या - भारत, अक्षर पटेल - भारत, राशिद खान - अफगानिस्तान, जसप्रीत बुमराह - भारत, अर्शदीप सिंह - भारत, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी - अफ़ग़ानिस्तान, 12वें खिलाड़ी: एनरिक नॉर्टजे - दक्षिण अफ्रीका.

किसका कैसा रहा प्रदर्शन

भारत ने दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. ऐसे में इस टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही. रोहित ने टूर्नामेंट में 8 पारियों में 257 रन बनाए और वो विश्व कप 2024 में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आई थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने 92 रन बनाए थे.

उनके साथ अलावा शीर्ष क्रम में अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज को मौका दिया गया है, जो इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. गुरबाज ने 8 मैचों में तीन शतक के दम पर 281 रन बनाए थे. बता दें, अफगानिस्तान टी20 विश्व कप में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची थी. नंबर-तीन पर वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन को जगह दी गई है, जिन्होंने 38 की औसत से 228 रन बनाए.

Latest and Breaking News on NDTV

आईसीसी ने अपनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट में नंबर-4 के बल्लेबाज के तौर पर सूर्यकुमार यादव को चुना है. जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 47 रनों की अहम पारी खेली थी.  नंबर-5 पर ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस हैं. स्टोइनिस के लिए टूर्नामेंट अच्छा रहा, उन्होंने 40 की औसत से 169 रन बनाए साथ ही उन्होंने 10 विकेट भी हासिल किए.

इसके बाद अगले ऑल-राउंडर के रुप में हार्दिक पांड्या को चुना गया है. हार्दिक पांड्या ने टूर्नामेंट में 48 की औसत से 144 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 11 विकेट भी हासिल किए. फाइनल में उनकी गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल रही.

हार्दिक पांड्या के बाद लिस्ट में अगले खिलाड़ी अक्षर पटेल हैं, जिन्होंने सेमीफाइनल में 23 रन देकर 3 विकेट झटके थे, जबकि फाइनल में उन्होंने 47 रनों की अहम पारी खेली थी. अफगानिस्तान के राशिद खान को टूर्नामेंट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने अपनी टीम में जगह दी है. राशिद ने टूर्नामेंट में 15 विकेट झटके.

Latest and Breaking News on NDTV

राशिद के बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे जसप्रीत बुमराह का नाम है, जो पूरे टूर्नामेंट में 15 विकेट तो झटके ही इस दौरान उन्होंने सिर्फ 4.17 की इकॉनमी से रन दिए. बुमराह के बाद टीम में अर्शदीप सिंह का नाम है, जिन्होंने टूर्नामेंट में भारत के लिए 17 विकेट झटके. अफगानिस्तान के फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी प्लेइंग इलेवन में आखिरी खिलाड़ी हैं. उनके 17 रन पर चार विकेट ने ग्रुप चरण में न्यूजीलैंड को हराने में मदद की थी. फ़ारूक़ी ने टी20 विश्व कप 2024 में 17 विकेट झटके.

वहीं टूर्नामेंट की उपविजेता दक्षिण अफ्रीका, के किसी भी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है. हालांकि, टीम के 12वें खिलाड़ी के तौर पर प्रोटियाज के लिए एनरिक नॉर्टजे को चुना गया है. उन्होंने 13.40 की औसत और छह से कम इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें: BCCI President: "इस कमी को पूरा करने में..." रोहित-विराट के संन्यास लेने पर बीसीसीआई अध्यक्ष ने कह दी बड़ी बात

यह भी पढ़ें: Sreesanth on Team India: "इस टूर्नामेंट में हमारी यात्रा..." भारत के विश्व विजेता बनने पर श्रीसंत ने दिया ये रिएक्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sreesanth on Team India: "इस टूर्नामेंट में हमारी यात्रा..." भारत के विश्व विजेता बनने पर श्रीसंत ने दिया ये रिएक्शन
T20 World Cup 2024: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, रोहित-हार्दिक समेत इन भारतीय को मिली जगह, इन्हें बनाया कप्तान
Wasim Akram Reaction on Team India Winning T20 World Cup and Rohit Sharma and Virat Kohli Retirement
Next Article
Wasim Akram: "दुखद बात है कि ये जनरेशन..." वसीम अकरम ने विराट कोहली के संन्यास पर दिया ये रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;