बर्थडे विशेष: वीरेंद्र सहवाग 39 वर्ष के हुए, जानें वीरू से जुड़ी 10 खास बातें

टीम इंडिया के धमाकेदार ओपनर वीरेंद्र सहवाग शुक्रवार को 39 वर्ष के हो गए. वैसे तो सचिन तेंदुलकर को देश में क्रिकेट के 'भगवान का दर्जा' हासिल था, लेकिन सहवाग बल्‍लेबाजी के अपने बेखौफ अंदाज के कारण क्रिकेटप्रेमियों में खासे लोकप्रिय रहे.

बर्थडे विशेष: वीरेंद्र सहवाग 39 वर्ष के हुए, जानें वीरू से जुड़ी 10 खास बातें

वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक दर्ज हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के धमाकेदार ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग शुक्रवार को 39 वर्ष के हो गए. वैसे तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को देश में क्रिकेट के भगवान का दर्जा हासिल था, लेकिन वीरेंद्र सहवाग बल्‍लेबाजी के अपने बेखौफ अंदाज के कारण क्रिकेटप्रेमियों में खासे लोकप्रिय रहे. उनके खेलने का अंदाज बेहद सीधा था, 'कोई गेंद यदि हिट करने के लिए है तो उसे बाउंड्री के बाहर चौके या छक्‍के के लिए भेजा ही जाना चाहिए.' शतक, दोहरे शतक यहां तक कि तिहरे शतक के करीब पहुंचने पर भी उनके इस अंदाज में बदलाव नहीं आया. ऐसे कई मौके आए जब उन्‍होंने छक्‍का जड़कर शतक, दोहरा शतक या फिर तिहरा शतक पूरा किया. इस तूफानी शैली के कारण दुनिया के नामी गेंदबाज भी उन्‍हें गेंदबाजी करने से खौफ खाते थे.

सहवाग के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक के अलावा वनडे में एक दोहरा शतक भी दर्ज है. इसके अलावा एक बार वे मामूली अंतर से टेस्‍ट में तिहरा शतक बनाने से चूक गए थे. जानते हैं वीरेंद्र सहवाग से बारे में 10 खास बातें...

1. सहवाग को 'नजफगढ़ के नवाब' और 'मुल्‍तान का सुल्‍तान' कहकर भी संबोधित किया जाता था. वे दिल्‍ली के नजफगढ़ एरिया के रहने वाले थे, वहीं पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान टेस्‍ट में उन्‍होंने तिहरा शतक जमाया था.

2. सहवाग ने अपने कैरियर में 104 टेस्ट और 251 वनडे मैच खेले. सहवाग ने जहां 104 टेस्‍ट की 180 पारियों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाये जिसमें 23 शतक शामिल थे. 251 वनडे मैचों में उन्‍होंने 35.05 की औसत से 8273 रन बनाये. इसमें 15 शतक शामिल रहे. इस दौरान 219 रन वनडे का उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. उन्‍होंने 19 इंटरनेशनल टी20 मैच भी खेले.

3. सहवाग ने अपना पहला वनडे वर्ष 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला. पहला टेस्‍ट उन्‍होंने वर्ष 2001 में दक्षिण अफ्रीका और पहला टी20 मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ खेला था.

4. वीरेंद्र सहवाग अकेले भारतीय क्रिकेटर हैं जिनके नाम टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक दर्ज  हैं. भारत की ओर से उनके अलावा करुण नायर ने ही टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाया है. सहवाग ने पाकिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह तिहरे शतक बनाए थे.  

5. सहवाग ने अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक बनाया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अप्रैल 2001 में ब्‍लोमफोंटेन में खेले गए टेस्‍ट में उन्‍होंने 105 रन बनाए थे. हालांकि इसके बावजूद मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

6. वीरू को खाने-पीने खासकर दूध पीने का बहुत शौक है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि कोटला मैदान पर प्रैक्टिस के लिए सहवाग उन्‍हें लेने जब घर आते थे तो टेबल पर रखा उनके हिस्‍से का दूध पी जाते थे.

7. वीरेंद्र सहवाग ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते थे. अपनी बॉलिंग से उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 40 और वनडे में 96 विकेट हासिल किए.

8. सहवाग वर्ष 2007 में टी20 वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य थे. वर्ष 2011 में 50 ओवरों के वर्ल्‍डकप जीतने वाली टीम का भी वे हिस्‍सा रहे. खास बात यह है कि भारतीय टीम ने ये दोनों वर्ल्‍डकप महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में ही हासिल किए थे.  

9. बल्‍लेबाजी के दौरान तनाव कम करने के लिए सहवाग मैदान पर ही गाना गाया करते थे. वे किशोर कुमार की गायकी की बड़े प्रशंसक रहे हैं. सहवाग का विवाह आरती से हुआ है और उनके दो बेटे हैं.

वीडियो: विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे किए10. सोशल मीडिया पर अपने रोचक कमेंट से सहवाग ने काफी लोगों को फैन बनाया है. वे भारतीय टीम के कोच बनने की होड़ में शामिल थे. वीरू इस समय कमेंटेटर के रूप में क्रिकेट से जुड़े हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com