टेस्ट क्रिकेट में नाथन लियोन का ऐतिहासिक कारनामा, तोड़ दिया अश्विन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

AUS vs WI Nathan Lyon Record: ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर Nathan Lyon ने भारतीय स्पिनर अश्विन  (Ashwin) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

टेस्ट क्रिकेट में नाथन लियोन का ऐतिहासिक कारनामा, तोड़ दिया अश्विन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Most Test wickets by spinners: नाथन लियोन ने रचा इतिहास

AUS vs WI Nathan Lyon Record: ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर Nathan Lyon ने भारतीय स्पिनर अश्विन  (Ashwin) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 442 विकेट लिए थे. वहीं अब लियोन के नाम 444 विकेट दर्ज हो गए हैं. अब लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं. बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ टेस्ट मैच में लियोन की करिश्माई गेंदबाजी चर्चा का विषय बन गई है. 

लियोन ने जहां अश्विन के रिकॉर्ड को तोड़कर उनसे आगे निकलने में सफलता पाई है वहीं टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की ओऱ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड शेन वार्न के नाम है. वॉर्न ने टेस्ट में कुल 708 विकेट लिए हैं. वहीं, तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 563 विकेट लिए हैं. अब लियोन यदि इसी तरह से हर टेस्ट मैच में कहर बरपाते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब वो ग्लेन मैक्ग्राथ के रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल हो जाएंगे. 

नाथन लियोन की 'मिस्ट्री' गेंद खेलकर क्रेग ब्रैथवेट के उड़े होश, कंफ्यूजन में हो गए बोल्ड, देखें Video

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज मुरलीधरन के नाम हैं. मुरलीधरन ने टेस्ट में कुल 800 विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर पर वार्न हैं तो वहीं तीसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं. एंडरसन ने अबतक टेस्ट में 668 विकेट लिए हैं. वहीं, अनिल कुंबले ने 619 टेस्ट विकेट अपने करियर में हासिल करने में सफलता पाई थी. 


ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में जीत के करीब
अब ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट मैच को जीतने के करीब है. वेस्टइंडीज के कप्तान का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की टीम अब टेस्ट मैच को जीतने के निकट पहुंच गई है. ये खबर लिखे जाने तक वेस्टइंडीज के 5 विकेट दूसरी पारी में गिर गए थे.

ये भी पढ़े-

Pak vs Eng 1st test: नासिर हुसैन ने बाबर की बैटिंग को लेकर किया यह बड़ा कमेंट, तो प्रशंसकों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

Ind vs Ban 1st Odi: शेर ए बंगाल स्टेडियम में भारत बनाम बांग्लादेश का पहला मुकाबला, जानिए क्या कहते हैं ये रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi