विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2016

इसमें कप्तान एमएस धोनी का कहीं नहीं है नाम, इंग्लैंड के विकेटकीपर ने तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड!

इसमें कप्तान एमएस धोनी का कहीं नहीं है नाम, इंग्लैंड के विकेटकीपर ने तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड!
जॉनी बेयरस्टॉ और एमएस धोनी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने वनडे में पिछले दिनों 9000 रन पूरे किए हैं और ऐसा करने वाले वह दुनिया के तीसरे और भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए. हालांकि अब वह टेस्ट मैच नहीं खेलते हैं, लेकिन टेस्ट में विकेटकीपर के रूप में खेलते हुए बल्लेबाजी एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिस तक वह नहीं पहुंच पाए, वहीं इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेटरस्टॉ ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में हुए पहले टेस्ट मैच में 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. गौरतलब है कि इस मैच में इंग्लैंड ने मेजबान टीम को 22 रन से हराया है.

टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने विकेटकीपिंग से लेकर बल्लेबाजी तक में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन एक क्रिकेट के एक कैलेंडर वर्ष में वह हजार रन कभी नहीं बना पाए. इस मामले में 27 साल के इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ टॉप पर पहुंच गए हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज एंडी फ्लावर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. बेयरस्टॉ ने यह उपलब्धि साल के 11वें टेस्ट में हासिल की है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पहली पारी में 52, तो दूसरी पारी में 47 रन की पारी खेली और टीम की जीत में अहम योगदान दिया. दूसरी पारी में उन्होंने मैच के तीसरे दिन जैसे ही दूसरा रन बनाया, यह उपलब्धि उनके नाम हो गई.

बेयरस्टॉ साल 2016 में अब तक 1091 रन बना चुके हैं, जिसमें 3 शतक और 5 फिफ्टी लगाई हैं. अभी उनके नाम और भी रन आ सकते हैं, क्योंकि इस सीजन में उन्हें और टेस्ट भी खेलने हैं.

फ्लावर ने 9 मैचों में बनाए थे 1000 से अधिक रन
जहां बेयरस्टॉ ने 11 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है, वहीं एंडी फ्लॉवर ने साल 2000 में 9 टेस्ट मैचों में 1045 रन बनाए थे. बेयरस्टॉ और एंडी फ्लावर के अलावा कोई अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट में एक कैलेंडर में हजा रन नहीं बना पाया है. अन्य सभी विकेटकीपर हजार रन से नीचे ही हैं. उसमें भी सूची में चौथे नंबर पर एक बार फिर फ्लावर ही हैं. फ्लावर ने साल 2001 में 9 मैचों में 899 रन जोड़े थे.
 
एंडी फ्लावर इंग्लैंड टीम के कोच भी रह चुके हैं (फाइल फोटो)

एबी डिविलियर्स
विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने एक कैलेंडर वर्ष में 9 टेस्ट में 933 रन बनाए थे और वह सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने ऐसा 2013 में किया था.
 
एबी डिविलियर्स 360 डिग्री शॉट्स के लिए जाने जाते हैं (फोटो: AFP)
 
कुमार संगकारा
श्रीलंका के महान बल्लेबाज और विकेटकीपर कुमार संगकारा ने साल 2001 में 12 मैचों में सर्वाधिक 891 रन बनाए थे, लेकिन वह विकेटकीपर के रूप में खेलते हुए पूरे करियर में कभी भी एक कैलेंडर वर्ष में हजार रन नहीं बना पाए. वैसे उन्होंने बल्लेबाज के तौर पर 2014 में 12 टेस्ट में 1493 रन बनाए थे.
 

एडम गिलक्रिस्ट
ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का वनडे में रिकॉर्ड शानदार रहा है, लेकिन टेस्ट में वह भी एक कैलेंडर वर्ष में एक हजार रन नहीं बना पाए. उन्होंने 2001 में 14 मैचों में 870 रन ठोके थे. उनका बेस्ट स्कोर 152 रन रहा था. इसके बाद गिलक्रिस्ट ने 2004 में 14 मैचों में 837 और 2005 में 15 मैचों में 836 रन जोड़े थे, लेकिन कभी भी एक हजार रन तक नहीं पहुंचे.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
इसमें कप्तान एमएस धोनी का कहीं नहीं है नाम, इंग्लैंड के विकेटकीपर ने तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड!
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com