विज्ञापन

IPL Retention: "मैं पिछले दो सालों से ...", IPL रिटेंशन के इस नियम को देखकर गदगद हुए इरफान पठान, रिएक्शन ने मचाई धूम

Irfan Pathan reaction on IPL Player Retention rule, बीसीसआई द्वारा जारी किए गए इस नियम को लेकर इरफान पठान (Irfan Pathan) काफी खुश हैं. इरफान ने पोस्ट शेयर कर बीसीसीआई की तारीफ की है.

IPL Retention: "मैं पिछले दो सालों से ...", IPL रिटेंशन के इस नियम को देखकर गदगद हुए इरफान पठान, रिएक्शन ने मचाई धूम
IPL Retention rule

Irfan Pathan reaction viral on IPL Retention rule: आईपीएल के मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) से पहले टूर्नामेंट का संचालन करने वाली संस्था ने बेंगलुरु में हुई वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रिटेंशन नियमों में बड़े बदलाव को मंजूरी दे दी है. अब 6 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकते हैं.  प्रत्येक टीम को किसी एक खिलाड़ी पर राइट टू मैच (RTM कार्ड) का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगीबीसीसीआई (BCCI) ने इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को भी बरकरार रखा है. इसके अलावा बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों को लेकर सख्त कदम उठाने का फैसला किया है जो खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण कराते हैं और नीलामी में चुने जाने के बाद, सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध करार दे देते हैं, अब बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों के लिए बैन का प्रावधान बनाया है. यानी ऐसा करने पर उस खिलाड़ी को अगले 2 सीजन के लिए टूर्नामेंट और नीलामी में भाग लेने से बैन कर दिया जाएगा.

बीसीसआई द्वारा जारी किए गए इस नियम को लेकर इरफान पठान (Irfan Pathan) काफी खुश हैं. इरफान ने पोस्ट शेयर कर बीसीसीआई की तारीफ की है. इरफान ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर किया और लिखा, "पिछले दो सालों से मैं इस बारे में बात करता रहा हूं. BCCI द्वारा लिया गया निर्णय देखकर बहुत अच्छा लगा. नीलामी में चुने जाने के बाद अनुपलब्धता की घोषणा करने वाले खिलाड़ियों पर अब दो साल का बैन लगेगा. IPL अब कई मायनों में मजबूत हो रहा ."

बता दें कि ऐसे कई उदाहरण देखने को मिले हैं जब ऑक्शन में खरीदे जाने के बाद खिलाड़ी आईपीएल के आगाद से पहले ही खुद को अनुपलब्ध करार दे देते थे जिससे फ्रेंचाइजियों को काफी नुकसान होता था. अब इस नियम के आने के बाद खिलड़ी सोच-समझ कर कदम उठाएंगे.

रिटेंशन के नियम और शर्तें क्या होंगी, जानिए

बता दें कि फ्रेंचाइजी जिस 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है उसमें कम से कम एक  खिलाड़ी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी होना चाहिए. बाकी के पांच सभी भारतीय या विदेशी हो सकते हैं. इसके अलावा  जिन छह खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी को रिटेन करने की अनुमति मिली है उन्हें सीधे रिटेंशन और आरटीएम विकल्पों के संयोजन या सिर्फ आरटीएम विकल्पों के तहत रिटेन किया जा सकात है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IPL 2025 Retention: इन खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन कर सकती हैं टीमें, देखें संभावित लिस्ट
IPL Retention: "मैं पिछले दो सालों से ...", IPL रिटेंशन के इस नियम को देखकर गदगद हुए इरफान पठान, रिएक्शन ने मचाई धूम
Mohammad Yousuf announced resignation as a selector for the Pakistan cricket team
Next Article
Mohammad Yousuf: पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल, अचानक पाकिस्तान टीम के चयनकर्ता मोहम्मद यूसुफ ने दिया इस्तीफा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com