विज्ञापन

IPL 2025: इसका मतलब 79 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी के 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर ही खर्च हो जाएंगे, डिटेल से जानें गणित

IPL 2025: शनिवार को आई रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई जल्द ही आधिकारिक रूप से मेगा ऑक्शन में खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों का ऐलान कर देगा

IPL 2025: इसका मतलब 79 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी के 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर ही खर्च हो जाएंगे, डिटेल से जानें गणित
आईपीएल मेगा ऑक्शन की प्रतिकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नवंबर के आखिरी या दिसंबर की शुरुआत में होने वाली आईपीएल (ipl 2025) की मेगा ऑक्शन (mega auction) के लिए खिलाड़ियों के रिटेंशन के नियमों का आधिकारिक तौर पर ऐलान हो गया है. इसके तहत सबसे अहम बात फ्रेंचाइजी के लिए टीम पर्स (नीलामी के लिए कुल रकम) पिछले साल की तुलना में बीस करोड़ रुपये का इजाफा होने जा रहा है. इस साल यह रकम 120 करोड़ रुपये हो सकती है, तो खिलाड़ियों को रिटेन संख्या पांच से लेकर छह तक हो सकती है, तो राइट-टू-मैच (Right to Match) की भी वापसी हो रही है. 

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई जल्द ही सभी फ्रेंचाइजी टीमों को रिटेंशन के नियम भेजेगा. माना जा रहा है कि प्रत्येक टीम छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. इसमें कम से कम एक खिलाड़ी अनकैप्ड होना चाहिए. बाकी पांच खिलाड़ी भारतीय या विदेशी हो सकती है. कोई भी फ्रेंचाइजी सीधे रिटेंशन, रिटेंशन के संयोजन और राइट-टू-मैच या फिर केवल राइट-टू-मैच  के जरिए चुन सकते हैं. चलिए आप जान लीजिए कि अगर कोई फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहता है, तो कुछ अहम प्वाइंट ये हैं:


1. पहले तीन रिटेन खिलाड़ियों को क्रमश: 18 करोड़, 14 करोड़ और 11 करोड़ रुपये मिलेंगे

2. बाकी दो शेष खिलाड़ियों को 18 करोड़ और 14 करोड़ रुपये मिलेंगे

3. कुल मिलाकर पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की सूरत में ही फ्रेंचाइजी विशेष के 120 में से 75 करोड़ रुपये खर्च हो जाएंगे. ऐसे में मेगा ऑक्शन में करीब 13-14 खिलाड़ियों और बाकी खर्च के लिए उसके पास करीब 45 करोड़ रुपये बचेंगे. 

4. अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करने की फीस बीसीसीआई साल 2021 की तरह ही चार करोड़ रखने जा रहा है. इसे मिलाकर फ्रेंचाइजी विशेष के 79 करोड़ रुपये छह खिलाड़ियों को रिटेन करने पर ही खर्च हो जाएंगे. और मेगा ऑक्शन में बाकी खिलाड़ियों को लेने के लिए उसके खाते में 41 करोड़ रुपये बचेंगे.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IPL 2025: बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, अब आईपीएल में हर मैच के लिए खिलाड़ियों को मिलेगी वनडे से भी ज्यादा फीस
IPL 2025: इसका मतलब 79 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी के 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर ही खर्च हो जाएंगे, डिटेल से जानें गणित
Ind vs Ban: “stop sidelining ishan kishan”, social media voiced too loudly as left player isn’t selected even as second wicketkeeper in T20 team
Next Article
Ind vs Ban: "इशान की अनदेखी रोको", सोशल मीडिया गूंज उठा, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे विकेटकीपर नहीं बन सके लेफ्टी प्लेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com