विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2017

INDvsSL Test: किस्‍मत से टीम में आए, किस्‍मत का मिला साथ और शिखर धवन ने किया 'धमाका'

शिखर धवन 190 रन की अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड बुक में अपना स्‍थान दर्ज कराने में भी सफल रहे.

Read Time: 4 mins
INDvsSL Test: किस्‍मत से टीम में आए, किस्‍मत का मिला साथ और शिखर धवन ने किया 'धमाका'
पहली पारी में शिखर धवन भारतीय टीम के लिए टॉप स्‍कोरर रहे (फाइल फोटो)
गाले: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में ओपनर शिखर धवन हालांकि 14 रन बनाकर आउट हो गई, लेकिन पहली पारी में वे टीम इंडिया के टॉप स्‍कोरर रहे. धवन ने 31 चौकों की मदद से 190 रन बनाए. दुर्भाग्‍य से वे अपने टेस्‍ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाने से वंचित रह गए. अपनी इस शतकीय पारी के दौरान दिल्‍ली का यह बल्‍लेबाज रिकॉर्ड बुक में अपना स्‍थान दर्ज कराने में भी सफल रहा. 31 वर्षीय धवन, सर डॉन ब्रेडमैन और वीरेंद्र सहवाग के बाद ऐसे तीसरे बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने दो बार, किसी मैच के एक सेशन में 100 या इससे अधिक रन बनाए हैं. खास बात यह है कि मुरली विजय की चोट के कारण धवन को श्रीलंका दौरे के लिए टेस्‍ट टीम में जगह मिली थी.

उन्‍होंने टेस्‍ट के पहले दिन दूसरे सेशन में केवल 90 गेंद पर 126 रन बनाए. इससे पहले अपने टेस्‍ट डेब्‍यू के दौरान भी वर्ष 2012 में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेशन (स्‍थान मोहाली) में 106 रन बनाए थे. इससे पहले धमाकेदार बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग यह उपलब्धि वर्ष 2005 (विरुद्ध पाकिस्‍तान) और वर्ष 2007 (विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका) में हासिल कर चुके हैं. दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज ब्रेडमैन ने वर्ष 1930 और 1934 में यह कारनामा किया था.

यह भी पढ़ें
CT final 2017: हार के बीच धवन की इस उपलब्धि ने दिया फैंस को खुश होने का मौका

मजे की बात यह है कि धवन को श्रीलंका दौरे की टीम में नहीं चुना गया था. इसे शिखर की किस्‍मत ही कहा जाएगा कि टेस्‍ट टीम में चुने गए सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन कलाई की चोट के कारण बाहर हो गए. उनकी जगह धवन को टीम में स्‍थान मिल गया. बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने हासिल हुए इस मौके पर भरपूर फायदा उठाया और ऐसी धमाकेदार पारी खेली कि अगले कुछ समय तक टेस्‍ट टीम में अपना स्‍थान लगभग निश्चित कर लिया. धवन ने इससे पहले इंग्‍लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी में भी बल्‍ले से खूब धमाल मचाया था. 

यह भी पढ़ें
INDvsSL Test : धवन और पुजारा के शतक, पहले ही दिन भारत ने लगाया रनों का अंबार


गाले टेस्‍ट में एक और मामले में भी धवन को किस्‍मत का साथ मिला. पहली पारी के शुरुआती क्षणों में ही श्रीलंका के असेला गुणरत्‍ने ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. इसके बाद धवन ने कोई मौका नहीं दिया और बड़ा शतक जड़ दिया. श्रीलंका टीम को यह कैच ड्रॉप होने के साथ-साथ एक और निराशा मिली. कैच पकड़ने की कोशिश के दौरान गुणरत्‍ने अपने बाएं अंगूठे पर चोट खा बैठे.

वीडियो : प्रदर्शन में निरंतरता चाहते हैं शिखर धवन



फ्रैक्‍चर के कारण उन्‍हें इस टेस्‍ट और पूरी सीरीज से बाहर होना पड़ा है. नतीजा यह हुआ कि श्रीलंका की पहली पारी में उसके 9 विकेट गिरते ही टीम को आउट मान लिया गया था. चोटग्रस्‍त गुणरत्‍ने बल्‍लेबाजी के लिए नहीं उतरे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
INDvsSL Test: किस्‍मत से टीम में आए, किस्‍मत का मिला साथ और शिखर धवन ने किया 'धमाका'
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;