IND vs WI: भारतीय टीम इतिहास रचने के कगार पर, 1000 ODI मैच खेलने वाली पहली टीम बनेगी

Indian team 1000th ODI matches: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies ODI) के बीच पहला वनडे मनैच 6 फरवरी को यानि कल खेला जाएगा. यह वनडे मैच भारत के लिए ऐतिहासिक होगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम पहला वनडे मैच खेलते ही वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने का काम करेगी

IND vs WI: भारतीय टीम इतिहास रचने के कगार पर, 1000 ODI मैच खेलने वाली पहली टीम बनेगी

भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में करेगी ऐतिहासिक कारनामा

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में इतिहास रचने के करीब
  • एक हजार वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बनेगी
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलते ही टीम रचेगी इतिहास

Indian team 1000th ODI matches: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies ODI) के बीच पहला वनडे मनैच 6 फरवरी को यानि कल खेला जाएगा. यह वनडे मैच भारत के लिए ऐतिहासिक होगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम पहला वनडे मैच खेलते ही वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने का काम करेगी. बता दें 6 फऱवरी को भारतीय क्रिकेट टीम अपने वनडे क्रिकेट के इतिहास का 1000वां मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. वनडे क्रिकेट के इतिहास में 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम भारत बन जाएगी, जो अपने-आप में एक बड़ी बात है. बता दें कि दूसरे नंबर पर इस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने अबतक 958 वनडे मैच खेले हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है जिसने अबतक 936 वनडे मैच खेले हैं. चौथे नंबर पर 870 मैच के बाद श्रीलंका है. पांचवें नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है जिसने 834 वनडे मैच अबतक खेले हैं.  

भारत के 1000वें मैच पर सचिन तेंदुलकर ने कही अपने मन की बात, फैंस को इस तरह कहा शुक्रिया


भारतीय टीम ने जीते हैं 518 वनडे मैच
भारत ने अपने 999 वनडे मैच में अबतक कुल 518 मैच में जीत और 431 मैच में हारी है. इसके अलावा 9 मैच बिना परिणाम के खत्म हुए हैं. 41 मैच में कोई नतीजा नहीं निकला है. 

13 जुलाई 1974 को भारत ने खेला था पहला वनडे मैच 
(India 1st ODI Match in 1974 vs England on 13th July)
साल 1974, 13 जुलाई को भारत ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के हेडिंग्ले पर खेला था, यह ऐतिहासिक वनडे मैच 55-55 ओवर का हुआ था जिसमें इंग्लैंड 4 विकेट से मैच जीतने में सफल रहा था. भारत के पहले वनडे मैच में कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 53.5 ओवर में 265 रन बनाए थे. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन ब्रजेश पटेल ने (82) ने बनाए थे. साथ ही कप्तान वाडेकर ने 67 रन की पारी खेली थी. भारत के पहले वनडे मैच में  सुनील गावस्कर ने 28 रनों की पारी खेली थी.

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम 6 विकेट खोकर लक्ष्य को 51.1 ओवर में ही हासिल कर लिया था. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 90 रन जॉन एडरिच ने बनाए थे और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. 

U-19 WC Final: जानें कब, कैसे और कहां देख सकेंगे IND vs ENG का सुपरहिट मुकाबला, ये खिलाड़ी होंगे 'X Factor'

अबतक 2 बार भारत बना है विश्व चैंपियन
सबसे पहले भारतीय टीम ने 1983 में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है तो वहीं 28 साल के बाद 2011 में भारत ने धोनी की कप्तानी में दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीतने का कमाल किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किंग कोहली बंदूक वाले फायर में खोए रहे और BCCI तीली वाली आग सुलगाता रहा! .