विज्ञापन

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की टीम को 'युवा सेना' देने जा रही है चुनौती, जरा एक नजर आंकड़ों पर तो डालिए

India vs Zimbabwe Head to Head Records: भारत और जिम्बाब्वे की टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 8 बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा जिम्बाब्वे के खिलाफ हमेशा भारी रहा है.

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की टीम को 'युवा सेना' देने जा रही है चुनौती, जरा एक नजर आंकड़ों पर तो डालिए
India vs Zimbabwe

India vs Zimbabwe, Head to Head Records:: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले जाने वाले 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज (6 जुलाई) हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा. जिम्बाब्वे दौरे पर जरुर टीम इंडिया के वरिष्ठ खिलाड़ी नहीं आए हैं, लेकिन भारतीय युवाओं में भी विपक्षी टीम को धूल चटाने का भरपूर माद्दा है. वहीं विपक्षी टीम में भी सिकंदर रजा जैसे कुछ एक अनुभवी क्रिकेटर हैं जो किसी भी टीम को अकेले मात देने का दम रखते हैं. ऐसे में सीरीज के शुरू होने से पूर्व बात करें दोनों टीमों के टी20 फॉर्मेट में अबतक के आंकड़ों के बारे में तो वो कुछ इस प्रकार है- 

भारत और जिम्बाब्वे की टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 8 बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा जिम्बाब्वे के खिलाफ हमेशा भारी रहा है. टीम इंडिया को विपक्षी टीम के खिलाफ अबतक 6 मुकाबलों में कामयाबी हासिल हुई है. वहीं विपक्षी टीम ने 2 मैचों में जीत हासिल की है. 

खास बात यह है कि टीम इंडिया ने 5 मुकाबले उनकी जमीं पर उन्हें हराते हुए जीते हैं. इसके अलावा 1 मैच ब्लू टीम ने न्यूट्रल ग्राउंड पर अपने नाम किया है. वहीं विपक्षी टीम ने 2 मैच भारत के खिलाफ जीते हैं. वो सभी मैच उन्होंने अपने घरेलू पिच पर अपने नाम किए हैं. 

टीम इंडिया ने 2015 से कोई सीरीज नहीं गंवाई 

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 द्विपक्षीय सीरीज में कोई सीरीज नहीं गंवाई है. 2015 में दोनों टीमों के बीच खेली गई 2 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, जबकि 2010 में भारतीय टीम ने 2 मैचों की टी20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2-0 से विपक्षी टीम को मात दिया था. 

जिम्बाब्वे सीरीज के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे और शिवम दुबे.

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: शुभमन गिल के साथ यशस्वी और ऋतुराज नहीं तो कौन करेगा पारी का आगाज? आया जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारतीय क्रिकेट में पसरा मातम, फ्लैट में मृत मिलीं पूर्व क्रिकेटर की मां
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे की टीम को 'युवा सेना' देने जा रही है चुनौती, जरा एक नजर आंकड़ों पर तो डालिए
Who Was First Batsman to Score double century on debut in first Class cricket, KBC 50 lakh question
Next Article
KBC 16 में 50 लाख के लिए पूछा गया क्रिकेट का ये सवाल, कंटेस्टेंट ने किया क्विट, बिना गूगल किए बता पाएंगे इसका जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com