Ind vs Eng 4th Test, Day 2: ऋषभ पंत के 'सुंदर' शतक से भारत मोटेरा में ड्राइविंग सीट पर

Ind vs Eng 4th Test Day 2: वीरवार को पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया, जिसका फायदा उसके बल्लेबाज नहीं उठा सके. भारतीय स्पिनरों के आगे इंग्लिश टीम पहली पारी में 205 रनों पर ही सिमट गयी थी. अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए थे. जहां तक दोनों टीमों की इलेवन की बात है, तो भारत ने जसप्रीत बुमराह की जगह सिराज के रूप में सिर्फ एक बदलाव किया था

Ind vs Eng 4th Test, Day 2: ऋषभ पंत के 'सुंदर' शतक से भारत मोटेरा में ड्राइविंग सीट पर

IND vs ENG Live: पंत के बेहतरीन शतक ने भारत को उबारते हुए सही ट्रैक पर ला खड़ा किया

अहमदाबाद:

India vs England 4Th Test, Day 2: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (101) के बेहतरीन शतक और वॉशिंगटन सुदंर (60*)  की सुंदर बैटिंग से भारत खुद को मुश्किल हालात से उबारते हुए ड्राइविंग सीट पर पहुंच गया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 294 रन बना लिए हैं और दूसरे दिन कभी संकट में घिरे नजर आ रहे मेजबान अब 89 रन की बहुत ही अहम और मनोवैज्ञानिक बढ़त पर हैं. खेल की समाप्ति पर अक्षर पटेल भी अच्छे 11 रन बनाकर सुंदर का साथ दे रहे हैं और अगर भारत तीसरे दिन इस बढ़त को डेढ़ सौ के आस-पास लेकर जाता है, तो मुकाबले पर उसका पूरी तरह से शिकंजा कस जाएगा. दूसरे दिन का आकर्षण पूरी तरह से लेफ्टी ऋषभ पंत रहे, जिन्होंने परिपक्वता को दर्शाते हुए हालात के हिसाब से मिश्रित रवैया दिखाया. अपने साठ रन तक पंत ने टीम की जरूरत हिसाब से ढीली गेंदों को ही निशाना बनाया और एक बार जैसे ही भारत ने इंग्लैंड के 205 के आंकड़े को पार किया, तो प्ंत अपने नैसर्गिक अंदाज में आ गए. और उन्होंने वॉशिंगटन के साथ मिलकर टीम विराट को तमाम शक और सवालों से निकालते हुए एक अच्छी बढ़त की ओर अग्रसर कर दिया.

SCORE BOARD

दूसरे सेशन में चायकाल के समय भारत ने अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 153 रन बनाए और मेजबान तब इंग्लैंड का कर्ज उतारने से 52 रन पीछे थे. दूसरा सेशन भारत के लिए मिला-जुला रहा. इस सेशन में भारत दो विकेट गंवाए. पहले रोहित शर्मा (49) जमने के बाद बेन स्टोक्स का शिकार हो गए, तो रविचंद्रन अश्विन भी खासी देर जमने के बाद जैक लीच ने चलता कर दिया. रोहित और अश्विन दोनों ने ही अच्छा रवैया दिखाया, लेकिन निराशाजनक यही रहा कि ये दोनों ही जमने के बाद आउट हुए. रोहित सिर्फ 1 रन से अपने पचासे से चूक गए. अगर इस को अलग रख दिया जाए, तो इस पिच पर रोहित ने स्पिनरों और पेसरों दोनों के खिलाफ ही उच्च स्तरीय बल्लेबाजी की. बस इसी करीब आगे की गेंद को बैकफुट पर खेलने गए, तो स्विंग ने रोहित के बल्ले की बोलती बंद कर दी. दूसरे दिन बेन स्टोक्स ने भारत को सबसे ज्यादा  और बड़ा नुकसान पहुंचाया. स्टोक्स ने विराट और रोहित के विकेट लिए. बहरहाल, भारत अभी भी पहली पारी में  इंग्लैंड से 52 रन पीछे है और अभी बल्लेबाजों की जिम्मेदारी खत्म नहीं हुयी है. दिन के आखिरी सेशन में पंत और वॉशिंगटन सुंदर को और बेहतर बल्लेबाजी करनी होगी. खासकर पंत को, जो 36 रन बनाकर खेल रहे हैं, तो सुंदर 1 रन पर हैं. एंडरसन, लीच और स्टोक्स चाय तक दो-दो विकेट जमा कर चुके हैं. 

पहले सेशन की बात करें, तो लंच से ठीक पहले अजिंक्य रहाणे के रूप में चौथा विकेट गंवाकर काफी हद तक बैकफुट पर आ गया है. रहाणे के आउट होते ही लंच का ऐलान कर दिया गया और इस समय भारत का स्कोर 4 विकेट पर 80 रन था. रहाणे आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने अच्छे 27 रन बनाए, लेकिन लंच से ठीक पहले फिर से गेंदबाजी के लिए एंडरसन ने रहाणे के तेवर का अंत कर दिया. दूसरे दिन का पहला सेशन इंग्लैंड के नाम रहा, जिसने तीन विकेट चटकाए. रहाणे से पहले चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली पवेलियन लौटे विराट तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए, जो बेन स्टोक्स की उठती ही गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. भारतीय कप्तान खाता भी नहीं खोल सके और इन दो सितारा बल्लेबाजों के आउट होने से भारत दबाव में आ गया है.

कोहली से पहले पुजारा के रूप में भारत ने दूसरा विकेट गंवाया. शुरुआत में सीमरों के सामने सहज दिख रहे पुजारा जैक लीच के अटैक पर आते ही थोड़े असहज दिखायी पड़े और फिर जाल में फंस गए. जैक लीच ने पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट किया. पुजारा ने रिव्यू का सहारा लिया, लेकिन यह बेकार गया. दूसरे छोर पर रोहित शर्मा कप्तान विराट कोहली के साथ हैं और इन दोनों को यहां से शुरुआती दो झटकों से भारत को उबारने पर काम करना होगा. पहले दिन भारत का दबदबा रहा था. इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 205 रन पर समेटने के बाद भारत का स्कोर पहले दिन की समाप्ति पर 1 विकेट पर 24 रन था और भारत पर इंग्लैंड का 181 रन का कर्ज था. 

It's Stumps on Day 1 of the 4⃣th & final @Paytm#INDvENG Test! #TeamIndia 24/1, trail England by 181 runs@cheteshwar1 15*@ImRo45 8*

Scorecard https://t.co/9KnAXjaKfbpic.twitter.com/c3eKfpoKoN

— BCCI (@BCCI) March 4, 2021

वीरवार को पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था जिसका फायदा उसके बल्लेबाज नहीं उठा सके जहां तक दोनों टीमों की इलेवन की बात है, तो भारत ने जसप्रीत बुमराह की जगह सिराज के रूप में सिर्फ एक बदलाव किया था. बुमराह ने पहले ही चौथे टेस्ट से निजी कारणों से नाम वापस ले लिया था. सवाल बस यही था कि भारत इलेवन में सिराज को खिलाएगा या उमेश यादव को. और टॉस के बाद इस चर्चा पर भी सिराज का नाम सामने आते ही विराम लग गया. वहीं, इग्लैंड टीम ने अपनी जारी रोटेशन पॉलिसी के तहत इलेवन में दो बदलाव किए हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह लॉरेंस और जोफ्रा आर्चर की जगह बेस को चौथे टेस्ट के लिए इंग्लिश इलेवन में जगह दी गयी . चौथे टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड: जो. रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बैर्यस्टो, बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डेनियल लॉरेंस, डोमिनिक बेस, जैस लीच और जेम्स एंडरसन


भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही और अगर विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम अंतिम टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो जून में लार्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बना लेगी, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. इंग्लैंड की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है, लेकिन अगर अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज करती है तो फिर भारत को भी खिताबी मुकाबले से बाहर कर देगी और टिम पेन की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​