India Record Lord’s: भारतीय टीम का कैसा रहा है लॉर्ड्स में रिकॉर्ड, जानकर चौंक जाएंगे आप..

ENG vs IND 2nd Test match: भारत और इंग्लैंड (ENG v IND) के बीच दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के (Lords Cricket Ground) ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा.

India Record Lord’s: भारतीय टीम का कैसा रहा है लॉर्ड्स में रिकॉर्ड, जानकर चौंक जाएंगे आप..

लॉर्ड्स में भारत सिर्फ 2 टेस्ट मैच ही जीत पाया है.

खास बातें

  • 12 अगस्त को खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मैच
  • 1932 में भारत और इंग्लैंड की टीम पहली बार लॉर्ड्स में खेली थी
  • भारत को इस मैदान पर केवल 2 टेस्ट में मिली है जीत

ENG vs IND 2nd Test match: भारत और इंग्लैंड (ENG v IND) के बीच दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के (Lords Cricket Ground) ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रा हुआ था. पहले टेस्ट मैच में भारत के पास जीत का मौका था लेकिन बारिश ने भारत की उम्मीद पर पानी फेर दिया. अब दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर इंग्लैंड का मुकाबला करेगी. लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम का परफॉर्मेंस खास नहीं रहा है. ऐसे में भारतीय टीम को टेस्ट मैच जीतने के लिए पुरानी यादों को भुलाकर मैदान पर उतरना होगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली का फॉर्म चिंता का विषय है. पुजारा भी अब क्रीज जम नहीं पा रहे हैं. ऐसे में लॉर्ड्स में भारतीय टीम को जीत हासिल करना है तो ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों को असर दिखाना होगा. लॉर्ड्स पर भारत का रिकॉर्ड कैसा रहा है, आईए जानते हैं. 

ENG vs IND: फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए तैयार की अनोखी फील्डिंग ड्रिल, देखकर यकीन नहीं होगा- Video

लॉर्ड्स पर भारत का रिकॉर्ड


# लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अबतक 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें इंग्लैंड को 12 टेस्ट में जीत मिली है. भारतीय टीम को केवल 2 टेस्ट मैचों में ही जीत मिली है. 4 टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है. आखिरी बार 2018 में भारत ने इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था जिसमें भारतीय टीम को एक पारी और 159 रन से हार का सामना करना पड़ा था. 

# लॉर्ड्स में भारत की जीत का प्रतिशत सिर्फ 11% है जबकि इंग्लैंड ने 66% के साथ मैदान पर अपना दबदबा बनाया हुआ है.

# लॉर्ड्स में पिछले पांच मैचों में, भारत ने 2014 के दौरे पर केवल एक बार जीत हासिल की है जबकि अन्य तीन में हार का सामना करना पड़ा है. 

# इशांत शर्मा ने इस मैदान पर प्रभावी गेंदबाजी की है और एक पारी में 7 विकेट अपने नाम करने में सफल रही हैं. साल 2014 में इशांत ने यह कारनामा धोनी की कप्तानी में किया था. शर्मा ने 74 रन देकर सात विकेट लिए थे. भारत यह टेस्ट मैच जीतने में भी सफल रहा था. 28 साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर भारत को जीत मिली थी. लॉर्ड्स में भारत की यह दूसरी जीत थी.

# पिछली बार जब विराट कोहली की भारत का सामना इंग्लैंड से हुआ था तो टीम इंडिया को एक पारी और 159 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा था.

मुश्ताक अहमद ने चुनी अपनी फेवरेट ऑलटाइम प्लेइंग XI, चौंकाते हुए एक भारतीय और और एक पाक खिलाड़ी को दी जगह

भारत ने पहली बार लॉर्ड्स में 1986 में जीत हासिल की थी
1986 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया था. इस टेस्ट मैच में कपिल देव मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए थे. इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 का स्कोर किया थआ. इसके बाद दिलीप वेंगसरकर ने भारत की पहली पारी में 126 रन बनाकर मैच को बराबरी के टक्कर पर पहुंचाया था. अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई थी और केवल 180 रन पर आउट हो गई. भारत की ओर से कपिल देव ने 4 और मनिंदर सिंह ने 3 विकेट लिए थे. भारत ने बाद में दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया था. लॉर्ड्स में भारत की यह पहली जीत थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​