IND vs WI, 1st ODI: पहले मुकाबले में फ्लॉप रहे किंग कोहली, लेकिन फिर भी बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में महज आठ रन की पारी के साथ इतिहास रच दिया है

IND vs WI, 1st ODI: पहले मुकाबले में फ्लॉप रहे किंग कोहली, लेकिन फिर भी बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

पूर्व कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • किंग कोहली ने रचा इतिहास
  • सचिन के साथ खास क्लब में हुए शामिल
  • होम ग्राउंड पर सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनें
अहमदाबाद:

भारत (India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की वनडे श्रृंखला की शुरुआत हो चुकी है. इस श्रृंखला का पहला मुकबला बीते रविवार को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 132 गेंद शेष रहते छह विकेट से शानदार जीत हासिल की. मैच के हीरो 31 वर्षीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) रहे. उन्होंने इस मुकाबले में 9.5 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 49 रन खर्च कर सर्वाधिक चार सफलता प्राप्त की. चहल ने विपक्षी टीम के जिन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें कप्तान कीरोन पोलार्ड सहित शमर ब्रूक्स, निकोलस पूरन और अल्जारी जोसेफ का विकेट शामिल रहा. 

बात करें इस मुकाबले में पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन के बारे में तो उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. इस मुकाबले में वह चार गेंद में दो चौके की मदद से महज आठ रन बनाने में कामयाब रहे, लेकिन किंग कोहली इस आठ रन की छोटी पारी के बावजूद भी इतिहास रचने में कामयाब रहे. दरअसल होम ग्राउंड पर अबतक भारतीय टीम के लिए कोहली से पहले 5000 प्लस रन बनाने का रिकॉर्ड केवल सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था. उन्होंने देश में 48.11 की एवरेज से 6976 रन बनाए हैं. 

ऋषभ की बात मान लेते तो सिर पकड़ लेते रोहित, Kohli ने कप्तान को गलती करने से ऐसे बचा लिया- Video


वहीं किंग कोहली ने भी बीते कल अहमदाबाद में आठ रन की पारी खेलते हुए होम ग्राउंड पर 5000 प्लस रन बनाने का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है. यही नहीं वह घरेलू जमीन पर सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. किंग कोहली ने यह उपलब्धी केवल 96 मुकाबलों में हासिल की है. 

पूर्व भारतीय कप्तान देश में 5000 वनडे रन बनाने के साथ ही इतिहास के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस ने ऐसा कारनामा किया है.

- सचिन तेंदुलकर - 6976 (एवरेज 48.11)
- रिकी पोंटिंग - 5521 (एवरेज 39.71)
- जैक कैलिस - 5186 (एवरेज 45.89)
- विराट कोहली - 5002* (एवरेज 60.25)

U19 World Cup: भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com