IND vs WI: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बनी

क्रिकेट इतिहास में 1000 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाली भारतीय टीम पहली टीम बन गई है

IND vs WI: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बनी

भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • भारतीय टीम 1000 वनडे मैच खेलने वाली बनी पहली टीम
  • पहले वनडे मुकाबले में कप्तान रोहित ने चुनी गेंदबाजी
  • अहमदाबाद में खेला जा रहा है पहला वनडे मुकाबला
अहमदाबाद:

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के इंतजार का पल समाप्त हो चूका है. जी हां भारत (India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की वनडे श्रृंखला की शुरुआत हो चुकी है. पहले वनडे मुकाबले में देश के 34 वर्षीय नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर विपक्षी टीम वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया है. 

वहीं मैदान में दोनों टीमों के कप्तानों के उतरते ही भारतीय टीम के नाम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल भारतीय टीम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है. बता दें भारतीय टीम को एक दिवसीय क्रिकेट में अबतक 518 मुकाबलों में विजयश्री हासिल हुई है, जबकि 431 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. टीम का इस दौरान जीत का प्रतिशत दर 54.54 प्रतिशत है. 

ICC U-19 WC 2022: वर्ल्ड कप जीतने के बाद कैप्टन धुल ने कहा- मेरा ध्यान सिर्फ क्रिकेट पर रहेगा


मौजूदा समय में एक दिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक मुकाबले खेलने के मामले में भारतीय टीम पहले स्थान पर स्थित है. भारतीय टीम के बाद एक दिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज है. ऑस्ट्रेलियाई ने अबतक कुल 958 एक दिवसीय मुकाबले खेले हैं. इसके पश्चात् पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम आता है. पाकिस्तान ने अबतक 936 एक दिवसीय मुकाबलों में शिरकत की है. 

बता दें वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 50 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम दर्ज है. क्रिकेट के जनक ने साल 1980 में यह खास कारनामा किया था. इसके पश्चात् सबसे पहले 100 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है.

ICC U-19 WC 2022: वर्ल्ड कप जीतने के बाद कैप्टन धुल ने कहा- मेरा ध्यान सिर्फ क्रिकेट पर रहेगा

इसके बाद साल 2001 में पड़ोसी पाकिस्तान ने सबसे पहले 500 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया. वहीं अब भारतीय टीम ने आज सबसे पहले 1000 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

U19 World Cup: भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com