'2007 T20 WC Final' में धोनी की यह खास रणनीति अचानक हो गई थी फेल, पूर्व गेंदबाज ने किया खुलासा

MS Dhoni RP Singh: 2007 टी-20 वर्ल्ड कप (2007 T20 World Cup Final) के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. फाइनल में जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) ने आखिरी ओर की गेंदबाजी की और भारत को 5 रन से शानदार जीत दिला दी थी.

'2007 T20 WC Final' में धोनी की यह खास रणनीति अचानक हो गई थी फेल, पूर्व गेंदबाज ने किया खुलासा

MS Dhoni, RP Singh: धोनी की रणनीति हो गई थी फेल

MS Dhoni RP Singh: 2007 टी-20 वर्ल्ड कप (2007 T20 World Cup Final) के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. फाइनल में जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) ने आखिरी ओर की गेंदबाजी की और भारत को 5 रन से शानदार जीत दिला दी थी. मिस्बाह उल हक को आउट कर भारत ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. अब उस फाइनल मैच को लेकर पूर्व भारतीय गेंदबाज आरपी सिंह ने धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी को लेकर बड़ा खुलासा किया है. आरपी सिंह (RP Singh) ने कहा है कि उस अहम मैच में माही से हऱभजन सिंह के ओवर को लेकर गलत आंकलन कर बैठे थे. जिससे कारण आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा को करना पड़ा था. 

दरअसल, SAT20 लीग में कमेंट्री के दौरान आरपी सिंह ने आकाश चोपड़ा के साथ बात करते हुए उस बारे में बात की, पूर्व भारतीय गेंदबाज ने कहा कि, 'फाइनल मैच में मुझे 19वां ओवर करना था. श्रीसंत को मेरे से पहले गेंदबाजी करनी थी. हमारे पास आखिरी ओवर के लिए विकल्प मौजूद थे, हरभजन सिंह या फिर जोगिंदर शर्मा, उस समय मिस्बाह बेहतरीन बैटिंग कर रहे थे. आरपी सिंह ने कहा कि, धोनी का हमेशा से मानना था था कि 20वां ओवर उतना अहम नहीं है जितना अहम 17, 18 और 19वां ओवर है. उस मैच में मिस्बाह कमाल की गेंदबाजी कर रहे थे. आमतौर पर भज्जी हमेशा 17वां ओवर करते थे और विकेट निकाल कर जेते थे,  लेकिन मिस्बाह कमाल की बैटिंग कर रहे थे जिसके कारण वहां गलत आंकलन हो गया. जिसके कारण हम भज्जी का 4 ओवर का कोटा पूरा नहीं करा पाए थे.'

आरपी सिंह ने आगे कहा कि, 'हमारे पास दो ही विकल्प थे, भज्जी औऱ जोगिंदर शर्मा, अगर वहां बाएं हाथ का बल्लेबाज बैटिंग करता तो हरभजन सिंह आखिरी ओवर करते, वहीं, मिस्बाह दाएं हाथ के बैटर थे, इसलिए आखिरी ओवर कराने के लिए जोगिंदर शर्मा को लाया गया. यहां उम्मीद थी कि जोगिंदर मिस्बाह को रोक सकते हैं'. 


बता दें कि आखिरी 4 गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 6 रन चाहिए थे. लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने रिवर्स स्वीप मारने की कोशिश की, गेंद फाइन लेग पर हवा में गई और श्रीसंत ने कैच लेकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी.  

--- ये भी पढ़ें ---

* शोएब मलिक ने T20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले क्रिकेट बने
* भारत के इस गेंदबाज के सामने जोस बटलर का नहीं चलता बल्ला, खुद क्रिकेटर ने किया खुलासा

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com