बॉल टैम्‍परिंग: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का स्मिथ और वॉर्नर को रियायत से इनकार, 'सजा' पूरी करनी होगी

बॉल टैम्‍परिंग: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का स्मिथ और वॉर्नर को रियायत से इनकार, 'सजा' पूरी करनी होगी

बॉल टैम्‍परिंग मामले में स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट एसो. की इस बारे में की गई मांग ठुकराई
  • बैन में किसी तरह की नरमी बरतने से किया इनकार
  • स्मिथ और वॉर्नर पर लगा हुआ है एक-एक साल का प्रतिबंध
मेलबर्न:

बहुचर्चित बॉल टैम्‍परिंग (Ball-Tampering) मामले में प्रतिबंध का सामना कर रहे ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith), डेविड वॉर्नर (David Warner) और कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) के खिलाफ कोई नरमी नहीं बरती गई है. इन तीनों को अपने ऊपर लगे प्रतिबंध की अवधि को पूरा करना होगा. गौरतलब है कि बॉल टेम्परिंग मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था जबकि कैमरून बैनक्रॉफ्ट को 9 माह के लिए बैन किया गया था. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने मंगलवार को इन तीनों क्रिकेटरों को दी गई सजा की समीक्षा की और बैन के फैसले को बरकरार रखा.

टेस्‍ट में बरकरार रहेगा टॉस, दुर्व्‍यवहार और बॉल टैम्‍परिंग पर अब मिलेगी कड़ी सजा

गौरतलब है कि कद्दावर खिलाड़ी स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगे प्रतिबंध के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आ रही है. टीम को इसके बाद खेले अपने ज्‍यादातर मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एसोसिएशन (Australian Cricketers' Association) ने इस बैन को बहुत सख्‍त फैसला बताते हुए बैन के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की थी.


बॉल टैम्‍परिंग को लेकर ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों के खिलाफ स्‍लेजिंग नहीं करेंगे: डु प्‍लेसिस

ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन तीनों खिलाड़ि‍यों के खिलाफ कुछ नरमी बरतते हुए सजा की अवधि कम कर देगा. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किसी भी तरह की रियायत से इनकार कर दिया. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा कि हमने फैसला लिया है कि तीनों की सजा कम नहीं की जाएगी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि इसी साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कुछ खिलाड़ि‍यों को बॉल टैम्‍परिंग में शामिल पाया गया था. इस मामले में तत्‍कालीन कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को सीधे तौर पर दोषी पाया गया था और इन तीनों खिलाड़ि‍यों को इस मामले में प्रतिबंधित किया गया था. स्‍टीव और वॉर्नर पर एक-एक वर्ष का और बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने  का प्रतिबंध लगाया गया था.