Ashes Test: हार के बाद इंग्लैंड को मिली सजा, काटे गए 5 अंक, WTC रैंकिंग में हुआ उलटफेर, जानें पूरी डिटेल्स

एशेज सीरीज (Ashes Test in Brisbane) के पहले टेस्ट मैच में जहां इंग्लैंड (England) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी तो वहीं दूसरी ओर स्लो ओवर रेट के कारण आईसीसी (ICC) ने डब्लूटीसी (WTC) में 5 प्वाइंट काट लिए हैं

Ashes Test: हार के बाद इंग्लैंड को मिली सजा, काटे गए 5 अंक, WTC रैंकिंग में हुआ उलटफेर, जानें पूरी डिटेल्स

इंग्लैंड को झटका

खास बातें

  • इंग्लैंड को झटका, काटे गए 5 अंक
  • डब्लूटीसी रैंकिंग में भी हुआ बदलाव
  • ट्रेविस हेड पर भी लगाया गया जुर्मना

एशेज सीरीज (Ashes Test in Brisbane) के पहले टेस्ट मैच में जहां इंग्लैंड (England) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी तो वहीं दूसरी ओर स्लो ओवर रेट के कारण आईसीसी (ICC) ने डब्लूटीसी (WTC) में 5 प्वाइंट काट लिए हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड (Travis Head) पर भी अभद्र व्यवहार करने के लिए मैच फीस का 15% जुर्माना लगाया गया है तो वहीं उन्हें एक डिमेरिट पॉइंट भी मिला, जो 24 महीने की अवधि में उनका पहला अपराध है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान 77वें ओवर में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की गेंद पर शॉट नहीं खेल पाने के बाद निराश हो गए थे और गुस्से में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था. ट्रेविस हेड द्वारा अपराध स्वीकार करने और प्रतिबंधों को स्वीकार करने के बाद कोई औपचारिक सुनवाई नहीं होगी.

PAK vs WI: जानें कब और कहां देखें पाकिस्तान-वेस्टइंडीज के बीच होने वाले मुकाबले का Live टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग

दूसरी ओर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC points) खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, एक टीम को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए एक अंक दिया जाता है. मैच रेफरी डेविड बून ने समय भत्ते के समायोजन के बाद लक्ष्य से पांच ओवर कम होने के लिए इंग्लैंड पर मैच फीस का 100% जुर्माना भी लगाया है. 


ऑस्ट्रेलिया 9 विकेट से जीता टेस्ट मैच 
नाथन लियोन ने अपना 400वां विकेट हासिल करने के बाद तीन और विकेट अपने नाम पर लिखवाये जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की वापसी की उम्मीदों पर पानी फेरकर शनिवार को यहां पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन ही नौ विकेट से जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 220 रन से की। लियोन ने चौथे ओवर में ही विकेट लिया जिसके बाद इंग्लैंड की पारी बिखर गयी। उसने 77 रन के अंदर आठ विकेट गंवाये.

धोनी की खोज वाला यह खिलाड़ी मचा रहा है गदर, लगातार 3 शतक जड़कर दिखाया दम, ODI टीम में हो सकती है एंट्री

इंग्लैंड को दूसरी पारी में 297 रन पर रोकने के बाद आस्ट्रेलिया को जीत के लिये केवल 20 रन चाहिए थे जो उसने 5.1 ओवर में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे एलेक्स कैरी (नौ) का विकेट गंवाकर हासिल कर दिये। मार्कस हैरिस (नाबाद नौ) ने विजयी चौका लगाया. लियोन ने डाविड मलान (82) को आउट करके अपना 400वां टेस्ट विकेट लिया और इंग्लैंड की पारी के पतन की शुरुआत की। लियोन 400 विकेट लेने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं. उनसे पहले लेग स्पिनर शेन वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (563) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. (इनपुट भाषा के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

विराट कोहली से किसने छीनी कप्तानी?.