Ashes Series: स्टीव स्मिथ के निशाने पर स्टीव वॉ का रिकॉर्ड, ब्रॉड भी कर सकते हैं यह कमाल

The Ashes Series: एशेज सीरीज का पहला मैच 8 दिंसबर से गाबा में शुरू होगा. एक बार फिर इस टेस्ट सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे जो फैन्स को हैरान कर सकते हैं.

Ashes Series: स्टीव स्मिथ के निशाने पर स्टीव वॉ का रिकॉर्ड, ब्रॉड भी कर सकते हैं यह कमाल

एशेज टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

खास बातें

  • एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ कर सकते हैं बड़ा कारनामा
  • स्टीव वॉ का रिकॉर्ड निशाने पर
  • तेज गेंदबाज ब्राड भी इतिहास रचने के कगार पर

The Ashes Series: एशेज सीरीज का पहला मैच 8 दिंसबर से गाबा में शुरू होगा. एक बार फिर इस टेस्ट सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे जो फैन्स को हैरान कर सकते हैं. बता दें कि अबतक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में 351 मैच खेले हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया 146 और इंग्लैंड 110 मैच जीतने में सफल रहा है. 95 टेस्ट मैच ड्रा रहा है.  ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच भी खेला गया था. दोनों के बीच 1877 में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था. दोनों टीमों की क्रिकेट के मैदान पर एशेज सीरीज  में लड़ाई क्रिकेट के इतिहास का सबसे रोचक लड़ाई माना जाता है.

The Ashes Series: इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जो साबित हो सकते हैं 'X' फैक्टर

अब एक बार फिर ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. एशेज में दोनों टीमों के बीच अबतक 335 मैच खेले गए हैं जिसमें 136 मैच ऑस्ट्रेलिया और 108 मैच इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही है. 91 टेस्ट मैच इस सीरीज में ड्रा रहे हैं. इसके अलावा अबतक 71 एशेज सीरीज के दौरान 33 बार ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज जीतने का कारनामा किया है तो वहीं, 32 दफा इंग्लैंड यह सीरीज जीत पाया है. इसके साथ-साथ 6 एशेज सीरीज ड्रा रहे हैं. 


बन सकते हैं यह रिकॉर्ड, स्टीव स्मिथ पर रहेगी नजर
एशेज सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन डॉन ब्रैडमैन के नाम हैं. ब्रैडमैन ने 37 मैच में 5028 रन बनाए हैं, वहीं, स्मिथ ने एशेज सीरीज में 2800 रन बनाए हैं. इस समय एशेज सीरीज के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ 7वें नंबर पर हैं. अब यदि इस सीरीज में स्मिथ के पास स्टीव वॉ के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. स्मिथ ने एशेज ने 3173 रन बनाए हैं. स्मिथ यदि इस सीरीज में 374 रन बनाने में सफल रहे तो वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान के रिकॉर्ड को तोड़कर एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप 5 पर आ जाएंगे और उनको हटाकर चौथे नंबर पर आ जाएंगे. 

Ashes Test: पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने चुने 12 खिलाड़ी, हैरान करते हुए दो बड़े दिग्गज को नहीं दी जगह

स्टुअर्ट ब्रॉड भी कर सकते हैं यह कमाल
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एशेज में अबतक कुल 118 विकेट लिए हैं. इस सीरीज में ब्रॉर्ड के पास जॉर्ज डायलन विलिस और इयान बॉथम (Ian Botham) के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. जॉर्ज डायलन विलिस ने एशेज में 123 विकेट और बॉथम ने 128 विकेट लिए हैं. इसके साथ-साथ डेनिस लिली (Dennis Lillee) का रिकॉर्ड भी टूटने के कगार पर होगा. लिली ने एशेज में 128 विकेट चटकाए हैं. 

Ashes 2021-22, AUS vs ENG 1st Test: कब, कहां और कैसे देखें ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड मैच का लाइव प्रसारण

जो रूट बदलना चाहेंगे अपना इतिहास
एशेज में जो रूट का परफॉर्मेंस औसत रहा है. इस सीरीज में रूट ने कप्तान के तौर पर 10 मैच में कप्तानी की है जिसमें सिर्फ 2 टेस्ट मैच में ही इंग्लैंड को जीत दिला पाए हैं.  6 में हार का सामना करनमा पड़ा है. ऐसे में रूट कप्तान के तौर पर इस रिकॉर्ड को सुधारना चाहेंगे.

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 8 दिसंबर से ऐशेज, जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com