The Ashes Series: इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जो साबित हो सकते हैं 'X' फैक्टर

The Ashes Series: क्रिकेट का सबसे रोमांचक टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है. द एशेज सीरीज (The Ashes) का पहला टेस्ट मैच 8 दिसंबर को ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा.

The Ashes Series: इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जो साबित हो सकते हैं 'X' फैक्टर

एशेज में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

खास बातें

  • एशेज सीरीज का आगाज 8 दिसंबर से
  • पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा गाबा में
  • इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर

The Ashes Series: क्रिकेट का सबसे रोमांचक टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है. द एशेज सीरीज (The Ashes) का पहला टेस्ट मैच 8 दिसंबर को ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा. इस बार एशेज सीरीज ऑस्ट्रेलिया (AUSvENG The Ashes) में खेला जाने वाला है. दोनों टीमों के बीच यह ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज 140 साल से खेली जा रही है. ऐशज का पहला टेस्ट सीरीज 1882–83 में खेला गया था, जिसे इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही थी. वहीं. आखिरी बार एशेज सीरीज इंग्लैंड में खेला गया था जो ड्रा पर खत्म हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में खेले गए एशेज सीरीज में 2 टेस्ट मैच जीते थे तो वहीं इंग्लैंड भी 2 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही थी. एक टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. वैसे, 2017-18 ऑस्ट्रेलिया में खेले गए एशेज सीरीज को ऑस्ट्रेलिया की 4-0 से जीतने में सफल रही थी. 

Ashes Test: पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने चुने 12 खिलाड़ी, हैरान करते हुए दो बड़े दिग्गज को नहीं दी जगह

ऐसे में इस बार भी ऑस्ट्रेलिया में एशेज खेला जाने वाला है. यहां पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रह सकता है. सीरीज का पहला टेस्ट मैच गाबा में खेला जाएगा, जहां इंग्लैंड की टीम 1986 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है. उम्मीद की जा रही है कि क्रिकेट फैन्स का क्रिकेट का जबरदस्त डोज देखने को मिलेगा. ऐसे में जानते हैं 5 ऐसे खिलाड़ियों के बार में जो इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में अपने परफॉर्मेंस से कमाल कर सकते हैं. 


स्टीव स्मिथ
हमेशा की तरह सबकी नजर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर रहेगी. स्मिथ एशेज सीरीज में जबरदस्त फॉर्म में रहते हैं. उन्हें एशेज सीरीज में अबतक 2800 रन बना चुके हैं. वैसे, टेस्ट में स्मिथ शानदार बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 77 मैचों में 7540    रन बना चुके हैं. इस दौरान 27 शतक उनके बल्ले से निकले हैं. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उनके काफी उम्मीदें हैं. 

जो रूट
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) पर भी क्रिकेट पंडित और फैन्स की नजर रहेगी. टेस्ट क्रिकेट में रूट दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज माने जाते हैं. अबतक अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 109 मैचों में 9278 रन बना चुके हैं. टेस्ट में रूट के नाम 23 शतक दर्ज है. एशेज सीरीज में रूट ने अबतक 24 मैच खेले है जिसमें 1694 रन बनाए हैं. एशेज में रूट के नाम 3 शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

Ashes 2021-22, AUS vs ENG 1st Test: कब, कहां और कैसे देखें ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड मैच का लाइव प्रसारण

पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) इस बार कप्तान के तौर पर एशेज सीरीज में उतरेंगे. एशेज सीरीज में उनकी गेंदबाजी टेस्ट सीरीज में फर्क पैदा कर सकती है. 2019 एशेज सीरीज उनके लिए काफी सफल रहा था औरकुल 29 विकेट अपने नाम किए थे. इस बार उनके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी है. अपने टेस्ट करियर में कमिंस ने कुल 164 विकेट ले चुके हैं. 

बेन स्टोक्स
मेंटल हेल्थ से गुरजरने के बाद अब बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की टेस्ट टीम में वापसी हो गई है. स्टोक्स इंग्लैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं. उनकी तुलना एंड्रयू फ्लिंटॉफ से की जाती है. वैसे, स्टोक्स का पिछले कुछ समय से टेस्ट में परफॉर्मेंस औसत रहा है. लेकिन यह सीरीज ऐतिहासिक है, जिससे इंग्लैंड का यह ऑलराउंडर पूरे दमखम के साथ सीरीज में उतरना चाहेगा. अबतक स्टोक्स ने अपने करियर में 71 मैच खेलकर 4631 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक दर्ज है.  

डेविड वॉर्नर
इस ऐतिहासिक सीरीज में डेविड वॉर्नर (David Warner) को देखना सबसे ज्यादा दिलचस्प रहने वाला है. टी-20 वर्ल्ड कप में वॉर्नर ने शानदार परफॉर्मेंस कर अपने फॉर्म में वापसी का ऐलान कर दिया था. वॉर्नर भी इस टेस्ट सीरीज को लेकर काफी उत्सुक हैं. डेविड वॉर्नर ने अपने टेस्ट करियर में अबतक 86 मैचों में 7311 रन बना चुके हैं जिसमें 24 शतक उनके नाम दर्ज है. एशेज में उनके नाम 1615 रन 23 मैचों में दर्ज है. एशेज में वॉर्नर ने 3 शतक लगाया है.

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 8 दिसंबर से ऐशेज, जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com