IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

वैसे तो IPL में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी के अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड अपने आप में बेहद खास हैं.

IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

अमित मिश्रा ने तीन अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए यह हैट्रिक ली हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए ली हैं यह हैट्रिक
  • पहली हैट्रिक दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स टीम के लिए ली थी
  • आईपीएल 2018 में इसी टीम से खेलते नजर आएंगे

आईपीएल के 11वें सीजन की शुरुआत अगले माह 7 अप्रैल से होने जा रही है. इस टूर्नामेंट के प्रारंभ होते ही दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें भारत के इस टूर्नामेंट पर केंद्रित हो जाएंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से आयोजित इस टी20 लीग में कई रिकॉर्ड बनने और टूटने की पूरी संभावना है. हालांकि इस बार दर्शकों को ऑस्‍ट्रेलिया के दो धाकड़ खिलाड़ि‍यों स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की कमी खल सकती है. बॉल टैम्‍परिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दोनों क्रिकेटर पर एक-एक साल का बैन लगाया है. इन दोनों खिलाड़ि‍यों पर लगे बैन के बाद उन्‍हें आईपीएल 2018 सीजन से बाहर कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई ने स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को IPL-2018 से बाहर किया..

वैसे तो IPL में अब तक गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी के कई रिकॉर्ड बन चुके हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड अपने आप में बेहद खास हैं. दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज है. मिश्रा आईपीएल में अब तक तीन हैट्रिक हासिल कर चुके हैं. क्रिकेट में एक हैट्रिक (लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट) हासिल करना ही बेहद मुश्किल होता है लेकिन मिश्रा ने यह कमाल तीन बार करते हुए अपना नाम खास खिलाड़ि‍यों की श्रेणी में लिखा लिया है. मजे की बात यह है कि मिश्रा ने ये तीन हैट्रिक अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए ली हैं. अमित मिश्रा इस समय टीम इंडिया से बाहर हैं. आइए डालते हैं इन तीन हैट्रिक पर नजर...

यह भी पढ़ें: IPL 2018: उदघाटन कार्यक्रम में हुआ बदलाव, BCCI ने तय की अब नई तारीख

2008 में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए किया था यह कमाल
वर्ष 2008 के आईपीएल सीजन में अमित ने डेक्‍कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी. यह आईपीएल की दूसरी हैट्रिक थी. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से इस मैच में खेलते हुए मिश्रा ने रवि तेजा, आरपी सिंह और प्रज्ञान ओझा को लगातार गेंदों पर आउट किया था. उनके इस करिश्‍मे की बदौलत दिल्‍ली ने मैच 12 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें: IPL 2018: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने इस कारण गौतम गंभीर को बनाया कप्‍तान...

2011 में किंग्‍स इलेवन के खिलाफ किया था यह कारनामा

आईपीएल 2011 में अमित मिश्रा, डेक्‍कन चार्जर्स की ओर से खेले और हैट्रिक ली. उन्‍होंने किंग्‍स इलेवन के खिलाफ मैच के दौरान रेयान मैक्‍लारेन, मंदीप सिंह और रेयान हैरिस के विकेट लगातार गेंदों पर झटके थे. मैच में अमित मिश्रा की टीम (डेक्‍कन चार्जर्स) 82 रन से जीत हासिल की थी. खास बात यह है कि आईपीएल में अमित ने जहां अपनी पहली हैट्रिक डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ ली, वहीं दूसरी हैट्रिक इसी टीम की ओर से खेलते हुए ली.

यह भी पढ़ें: IPL 2018 में पहली बार होगा डीआरएस का इस्तेमाल...

 2013 में पूरी की हैट्रिक की 'हैट्रिक'
अमित मिश्रा ने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली. आईपीएल में यह उनकी तीसरी हैट्रिक रही. उन्‍होंने इस मैच में भुवनेश्‍वर कुमार, राहुल शर्मा और अशोक डिंडा को लगातार गेंदों पर 'शिकार' बनाया था. यह मिश्रा की गेंदबाज का ही कमाल था कि सनराइजर्स की टीम इस मैच में 120 रन के छोटे स्‍कोर को भी डिफेंड करने में सफल रही थी.

वीडियो: आईपीएल की नीलामी में सबसे महंगे बिके बेन स्‍टोक्‍स आईपीएल के 11वें सीजन में अमित मिश्रा दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम का हिस्‍सा हैं. इस टीम की कप्‍तानी बाएं हाथ के बल्‍लेबाज गौतम गंभीर करेंगे. हैट्रिक लेने के माहिर अमित मिश्रा से दिल्‍ली की टीम को इस सीजन में ऐसे ही चमत्‍कारी प्रदर्शन की उम्‍मीद होगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com