भारतीय खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, टेस्ट खेलने पर 15 करोड़, रणजी खेलने पर मिल सकते हैं 75 लाख - रिपोर्ट

BCCI's plan for match fees: एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जल्द ही भारतीय खिलाड़ियों को लाल गेंद को प्राथमिता देने का इनाम मिल सकता है, क्योंकि बोर्ड रिटेनरशिप वेल्यू को बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

भारतीय खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, टेस्ट खेलने पर 15 करोड़, रणजी खेलने पर मिल सकते हैं 75 लाख - रिपोर्ट

टेस्ट खेलने पर 15 करोड़, रणजी खेलने पर 75 लाख, मैच फीस को लेकर BCCI बना रही ये प्लान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को साल 2023-2024 के लिए केन्द्रीय अनुबंधों का ऐलान किया है और इसमें श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को जगह नहीं मिली है. ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी में नहीं खेलने की 'सजा' मिली है. ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे से मानसिक थकान के चलते ब्रेक लिया था और इसके बाद से यह खिलाड़ी क्रिकेट से दूर है. राहुल द्रविड़ और बीसीसीआई ने साफ किया था कि केन्द्रीय अनुबंध प्राप्त खिलाड़ियों को रणजी खेलना होगा, लेकिन लगातार वार्निंग दिए जाने के बाद भी ईशान ने रणजी से दूरी बनाए रखी. ऐसे में बीसीसीआई ने इसको लेकर नया प्लान बनाया है. बीते दिनों ही खबर आई थी कि खिलाड़ियों द्वारा रणजी ट्रॉफी को प्राथमिता दी जाए, इसको लेकर बोर्ड मैच फीस बढ़ाने और टेस्ट मैच को प्राथमिका देने वाले खिलाड़ियों को अधिक पैसे देने की सोच रहा है. वहीं अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जल्द ही भारतीय खिलाड़ियों को लाल गेंद को प्राथमिता देने का इनाम मिल सकता है, क्योंकि बोर्ड रिटेनरशिप वेल्यू को बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई खिलाड़ियों के बीच रेड बॉल क्रिकेट में खिलाड़ियों की दिलचस्पी जगाने के तरीकों पर टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ चर्चा कर रहा है. बोर्ड ने टीम मैनेजमेंट से इसको लेकर सिफारिशें मांगी थी और टीम मैनेजमेंट से सुझाव दिया है कि घरेलू स्तर पर और टेस्ट खेलने पर खिलाड़ियों की मैच फीस बढ़ाई जाए और यह फीस आईपीएल खेलने पर मिलने वाले पैसों के बराबर हो.


रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा,"बीसीसीआई ने भारतीय टीम मैनेजमेंट से सिफारिशें मांगी थी. वे खेल के सबसे लंबे प्रारूप की पवित्रता बनाए रखने के लिए बहुत आक्रामक रुख अपना रहे हैं. यह जरूरी है कि जो खिलाड़ी प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्हें पुरस्कृत किया जाए." रिपोर्ट में आगे कहा गया,"सिफारिशें टेस्ट मैच और प्रथम श्रेणी फीस को तीन गुना बढ़ाने की तर्ज पर हैं. विचार यह है कि यदि कोई खिलाड़ी पूरी रणजी ट्रॉफी खेलता है, तो उसे लगभग 75 लाख रुपये कमाने में सक्षम होना चाहिए जो औसत आईपीएल अनुबंध के बराबर है. यह भी सुझाव दिया गया है कि यदि कोई खिलाड़ी एक साल में सभी टेस्ट मैच खेलता है, तो उसे 15 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम होना चाहिए जो कि किसी भी प्रमुख आईपीएल अनुबंध के बराबर है."

बता दें, मौजूदा समय में अगर कोई खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी के एक सीजन के सभी 10 मैच खेलता है तो उसे 20 लाख मिलते हैं. आईपीएल में किसी खिलाड़ी की बेस प्राइस 20 लाख से कम नहीं होती है. बीसीसीआई आम तौर पर जब भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान करता है तो हर ग्रेड के लिए मिलने वाली फीस की भी जानकारी देता है, लेकिन बुधवार को बोर्ड द्वारा प्रेस रिलीज जारी की गई है, उसमें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से मिलने वाली फीस पर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें: "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं..." रवि शास्त्री ने ईशान किशन और श्रेयस अय्यर लेकर दिया ये रिएक्श

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: सरफराज खान और धुव जुरेल के फैन्स निराश न हों, धर्मशाला टेस्ट में ऐसा होते ही मिलेगी खुशखबरी