विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज

NEET 2024 Counselling:  नीट काउंसलिंग की घड़ियां नजदीक आ रही हैं, हालांकि नीट के कई मामले शीर्ष कोर्ट में चल रहे हैं और शिक्षा मंत्री का यह बयान कि नीट काउंसलिंग की तारीख जल्द घोषित की जाएगी, छात्रों को कंफ्यूज कर रही है. 

Read Time: 3 mins
NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज
NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं
नई दिल्ली:

NEET 2024 Counselling Date: नीट यूजी री-एग्जाम का भी रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. अब काउंसलिंग की बारी है. शेड्यूल के मुताबिक नीट यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया (NEET 2024 Counselling) 6 जुलाई से शुरू होनी है. लेकिन नीट को लेकर देश में जो कुछ चल रहा है, उसे लेकर न सिर्फ 24 लाख उम्मीदवार बल्कि उनके अभिभावक भी चितिंत है. एक तरह नीट रिजल्ट और बच्चों का भविष्य है तो दूसरी-तीसरी और चौथी चरफ नीट पेपर लीक (NEET Paper Leak), नीट रिजल्ट 2024, नीट विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर दर्जनों याचिकाएं, सीबीआई जांच, नीट यूजी री-टेस्ट रिजल्ट और केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बयान है, जिसमें उन्होंने नीट काउंसलिंग की तारीख जल्द घोषित करने की बात कही थी. अब जब नीट को लेकर इतनी सारी चीजे हैं तो उम्मीदवारों का कंफ्यूज होना लाजिमी है कि नीट यूजी 2024 की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी भी या नहीं. 

NEET 2024 रीटेस्ट रिजल्ट घोषित, Toppers की संख्या घटकर 61 हुई, अपडेट्स

एनटीए ने नीट 2024 परीक्षा और नीट यूजी 2024 री-एग्जाम दोनों का रिजल्ट घोषित कर दिया है. एनटीए ने नीट यूजी 2024 का 4 जून और नीट यूजी 2024 री एग्जाम रिजल्ट की घोषणा आज यानी 1 जुलाई 2024 को की है. नीट यूजी और री-एग्जाम दोनों के ही नतीजे आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर मौजदू हैं, जिसकी जांच उम्मीदवार कर सकते हैं. अब जब दोनों परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं, तो उम्मीदवारों को काउंसलिंग के शुरू होने का इंतजार है. नीट की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होनी है, लेकिन नीट परीक्षा और रिजल्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं चल रही हैं. ऐसे में सभी प्रक्रिया नीट को लेकर दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले के अधीन होगी. सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले में 8 जुलाई को सुनवाई होनी है. वहीं नीट रिजल्ट और विवाद के शुरू में ही  केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि नीट काउंसलिंग की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी. ऐसे में उम्मीदवार कंफ्यूज हो रहे हैं कि नीट की काउंसलिंग होगी भी या नहीं. हालांकि नीट विवाद के बाद उम्मीदवारों की मांग के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. 

NEET 2024: नीट यूजी और नीट पीजी की परीक्षाएं एक ही दिन, दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, लेटेस्ट

नीट यूजी रिजल्ट की घोषणा के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा नीट काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी किया जाएगा. नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर की जाएगी. तय शेड्यूल के मुताबिक नीट यूजी काउंसलिंग के शुरू होने में महज पांच दिन रह गए हैं, लेकिन अब तक कमेटी ने नीट 2024 काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है. नीट यूजी 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र एमबीबीएस, बीडीएस सहित मेडिकल के दूसरे कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

NEET PG 2024: नीट पीजी एडमिट कार्ड आज होगा जारी, परीक्षा 23 जून को, परीक्षा का प्रारूप समझें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें
NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें
Next Article
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;