UPTET Result: यूपी टीईटी रिजल्‍ट आज हो सकता है जारी, रिजल्ट के लिए इस वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं

UPTET 2022 Result: उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर यूपी टीईटी रिजल्ट को टाल दिया गया था. अब प्रदेश में चुनाव के नतीजे भी आ चुके हैं, ऐसे में रिजल्ट के आज-कल में आने की उम्मीद है.

UPTET Result: यूपी टीईटी रिजल्‍ट आज हो सकता है जारी, रिजल्ट के लिए इस वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं

आज जारी हो सकता है यूपी टीईटी का रिजल्ट

नई दिल्ली:

UPTET 2022 Result: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) यूपी टीईटी यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2021) का रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने पर इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपने रोल नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन कर रिजल्ट चेक कर सकेंगे. हालांकि इस संबंध में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है.यूपी टीईटी 2022 की परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था और इसका रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को जारी किया जाना था, लेकिन उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर इसके रिजल्ट को टाल दिया गया था. अब प्रदेश में चुनाव के नतीजे भी आ चुके हैं, ऐसे में यूपी टीईटी रिजल्ट के आज-कल में आने की उम्मीद जताई जा रही है.

यूपीटीईटी 2022 रिजल्ट में स्कोर, प्रत्येक विषय में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक, योग्यता की स्थिति, उम्मीदवार का नाम और रोल नंबर आदि की जानकारी रहती है. बता दें कि रिजल्ट के साथ, यूपीबीईबी यूपीटीईटी कट ऑफ 2022 भी जारी करेगा जो कि योग्यता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के लिए न्यूनतम योग्यता अंक होगा.

ये भी पढ़ें ः UPTET Exam 2022 Result: यूपी टीईटी के रिजल्ट 25 फरवरी को होंगे जारी, updeled.gov.in पर जाकर कर सकेंगे चेक​

UP TET Result : जानें कब आएगा यूपी टीईटी का रिजल्ट, कहां से करेंगे चेक

UPTET Result 2021: यूपी टीईटी रिजल्ट का इंतजार खत्म, जानें चेक करने का तरीका

बता दें कि यूपी टीईटी -2021 (UPTET-2021) के लिए कुल 21,65,179 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें प्राथमिक स्तर पर 12,91,627 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 8,73,552 उम्मीदवार शामिल हैं. यूपी टीईटी का प्रोविजनल आंसर-की परीक्षा के दो दिन बाद यानी 27 जनवरी 2022 को जारी कर दिया गया था. उम्मीदवारों को 01 फरवरी 2022 तक आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका भी दिया गया था. सभी दर्ज आपत्तियों पर विचार के बाद अब फाइनल आंसर की तैयार की गई है. रिजल्‍ट फाइनल आंसर की पर आधारित होगा.

UPTET 2022 क्वालीफाइंग अंक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी टीईटी उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 55 फीसदी अंकों की जरूरत होती है. यूपी टीईटी (UPTET) परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से 8) कक्षाओं के लिए निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.