UPSC CSE prelims 2022: यूपीएससी प्री के लिए आज शाम 6 बजे तक ही कर सकेंगे आवेदन, जल्दी करें

UPSC CSE prelims 2022: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 के लिए आज आवेदन करने की अंतिम तारीख है. इच्छुक उम्मीदवार शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.  

UPSC CSE prelims 2022: यूपीएससी प्री के लिए आज शाम 6 बजे तक ही कर सकेंगे आवेदन, जल्दी करें

शाम 6 बजे तक आवेदन करें

नई दिल्ली:

UPSC CSE prelims 2022: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह बड़ी काम की खबर है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2022 और भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 22 फरवरी को शाम 6 बजे तक खत्म हो जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन फॉर्म 22 फरवरी 2022 को शाम 6:00 बजे तक भरे जा सकेंगे. आयोग ने 2 फरवरी 2022 से सिविल सेवा परीक्षा (CSE) और भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा के लिए यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विस (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 का आयोजन रविवार 5 जून 2022 को किया जाएगा. परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक इस परीक्षा के जरिए लगभग 861 पदों को भरा जाना था, हालांकि, हाल ही में यूपीएससी ने सूचित किया है कि सरकार सिविल सेवा परीक्षा- 2022 के माध्यम से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS), समूह 'ए' में 150 कर्मियों की भर्ती करने का निर्णय लिया है. सरकार (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सेनल एंट ट्रेनिंग ) ने 17 फरवरी, 2022 को एक अधिसूचना जारी की जिसमें सिविल सेवा परीक्षा-2022 के माध्यम से भर्ती के लिए सेवाओं की सूची में आईआरएमएस, समूह 'ए' को शामिल किया गया. इसलिए अब इस परीक्षा के जरिए 1011 पदों पर भर्ती की जाएगी.

कैसे करें यूपीएससी प्रीलिम्स  2022 के लिए आवेदन (How to Apply)

1.संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं

2.होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें

3. “ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर वेरियस एग्जामिनेशन” लिंक पर क्लिक करें

4. वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक से आवेदन कर सकते हैं.

5. UPSC IAS और IFS के लिए दो भागों में आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें.

6.पहले भाग में, मूल विवरण भरें

7. सभी आवश्यक निर्देश पढ़कर 'सबमिट' विकल्प पर क्लिक करें.

8.फिर प्रक्रियाओं के अगले सेट का पालन करें

9.ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें और परीक्षा केंद्र का चयन करें

10.आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन पत्र डाउनलोड करें

11. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से लगभग तीन सप्ताह पहले एक ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. ई-एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट www.upsconline पर उपलब्ध कराया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in देखते रहें.

ये भी पढ़ें ः UPSC CSE Exam 2022: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सर्विस परीक्षा फॉर्म, 22 फरवरी है आवेदन करने की आखिरी तारीख

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com